कार से मिल रहा कम माइलेज तो इन 4 बातों का रखें खयाल

कार से मिल रहा कम माइलेज तो इन 4 बातों का रखें खयाल

प्रेषित समय :10:41:05 AM / Tue, May 23rd, 2023

लोग कार के माइलेज को लेकर जरूर सतर्क रहते हैं. कई बार कार का अचानक माइलेज गिर जाने के कारण लोगों का बजट भी बिगड़ जाता है. लेकिन कार का माइलेज अचानक कैसे गिर जाता है और उसे कैसे सही किया जाए इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इसलिए ये समझना भी बेहद जरूरी है कि आपकी कार क्या चाहती है और इसकी आपको कैसे केयर करनी है. कोई भी गाड़ी कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने पर न केवल लंबे समय तक चलती है बल्कि माइलेज भी अच्छा देती है. तो आइये आपको बताते हैं कैसे आप अपनी कार से बेहतर माइलेज ले सकते हैं.

समय पर करवाएं सर्विस

कार की सर्विस को सही समय पर करवाना जरूरी है. लंबे समय तक कार की सर्विस नहीं करवाने पर इसका माइलेज कम होने लगता है. इसका कारण होता है कि इंजन ऑयल पुराना हो जाता है. साथ ही कई अन्य पार्ट्स भी इस दौरान सही से काम नहीं कर पाते ‌जिसके चलते कार का माइलेज तो गिरता ही है, साथ ही इसकी लाइफ भी कम हो जाती है.

टायरों में हवा का प्रैशर

टायरों में हवा का प्रैशर कम होने पर भी कार माइलेज कम देती है. इसका सीधा कारण होता है कि सड़क के साथ टायरों का फ्रिक्‍शन या आसान भाषा में घर्षण बढ़ जाता है जिसके चलते इंजन पर लोड आता है और माइलेज गिरता है. इससे तीन नुकसान होते हैं. टायर जल्दी घिसते हैं, माइलेज कम होता है और इंजन की लाइफ भी कम होती है.

ओवरलोडिंग

कार में ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए. कार की निर्धारित कैपेसिटी से ज्यादा लोड डालने पर इंजन पर असर पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है. उदाहरण के लिए यदि आपकी कार 5 सीटर है तो उसे कभी भी 6 या 7 लोगों के साथ ड्राइव न करें. ये माइलेज को कम कर देगा.

रास्ते की लें जानकारी

आप यदि कहीं ऐसी जगह जा रहे हैं जिसकी आपको जानकारी नहीं है तो उसे पहले से समझना जरूरी है जिससे आप भटकें न और कार को बेवजह ज्यादा न चलाना पड़े. इसके लिए आप गूगल मैप्स की मदद ले सकते हैं और जीपीएस के माध्यम से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं.

1 मिनट से ज्यादा तो ऑफ करें इंजन

इन दिनों बढ़ते ट्रैफिक के चलते कई रेड लाइट्स एक मिनट से भी ज्यादा देर की होती हैं. यदि आप भी ऐसी ही किसी रेड लाइट पर हैं जहां पर एक मिनट से ज्यादा समय लग रहा है तो आप इंजन को बंद कर दें. इससे फ्यूल की काफी बचत होती है और आपकी कार माइलेज अच्छा देती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply