महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें 5 सुपर फूड, हर उम्र में रहेंगी फिट

महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें 5 सुपर फूड, हर उम्र में रहेंगी फिट

प्रेषित समय :11:34:40 AM / Wed, May 24th, 2023

सही मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर खाना लोगों को लंबे समय तक निरोगी और जवां रख सकता है. महिला और पुरुष दोनों के शरीर को अलग-अलग मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है. कुछ फूड्स पुरुषों की सेहत के लिए चमत्कारी होते हैं, तो कुछ फूड्स महिलाओं की हेल्थ पर गहरा असर डालते हैं. खाने पीने की कई चीजें महिलाओं की सेहत पर सुपर फूड्स की तरह असर करती हैं. इनका सेवन करने से महिलाएं लंबे समय तक स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकती हैं. आज आपको ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो महिलाओं को बीमारियों से बचाकर फिट रख सकते हैं.

फलियां (Beans) –
महिलाओं के लिए फलियां सुपर फूड्स मानी जा सकती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. शाकाहारी महिलाएं अपनी डाइट में बीन्स जरूर शामिल करें. वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार फलियों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट और ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है. ये सभी कंडीशन हार्ट डिजीज का कारण बनती हैं. यूएस में महिलाओं की मौत की सबसे बड़ी वजह हार्ट डिजीज होती है.

फल (Fruits) –
महिलाओं को अपनी डाइट में पपीता, ग्रेपफ्रूट, जामुन और चेरी को जरूर शामिल करना चाहिए. ग्रेपफ्रूट महिलाओं में कुछ प्रकार के स्ट्रोक का खतरा कम करता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट करता है. जामुन और चेरी में फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं. उम्र बढ़ने के साथ जामुन आपके दिमाग को तेज रखने में मदद करते हैं. इससे स्किन भी जवां रहती है. पपीता सर्विकल और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करता है. पपीता कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है.

योगर्ट (Yogurt) –
50 की उम्र के बाद महिलाओं को अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है. दही में इसकी भरपूर मात्रा होती है. आप अपनी डाइट में एक कटोरी दही शामिल कर सकती हैं. इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी और हड्डियां मजबूत रहेंगी. ध्यान रखने वाली बात यह है कि महिलाओं को लो फैट योगर्ट या प्लेन दही खाना चाहिए. वे लो फैट दूध का सेवन भी कर सकती हैं.

अलसी के बीज (Flaxseed) –
अलसी के बीज महिलाओं के लिए सुपर फूड माने जाते हैं. इन छोटे-छोटे बीजों में फाइबर की काफी मात्रा होती है, जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं. अलसी का तेल ओमेगा -3s प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है. अलसी के बीजों का सेवन सलाद या दही में मिलाकर किया जा सकता है. अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत दिलाने में रामबाण साबित हो सकते हैं.

पालक (Spinach) –
पालक में फोलेट होता है, जो महिलाओं की हेल्थ के लिए बढ़िया माना जाता है. पालक हृदय रोग और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है. पालक में फोलेट के साथ ल्यूटिन भी होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों में लेंस और रेटिना की रक्षा करता है. साथ ही स्किन की झुर्रियों को भी दूर कर सकता है. पालक में कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply