जानें 40 और 50 से ऊपर की उम्र में कैसा हो स्किन केयर रूटीन

जानें 40 और 50 से ऊपर की उम्र में कैसा हो स्किन केयर रूटीन

प्रेषित समय :10:26:30 AM / Thu, May 25th, 2023

बिना दाग-धब्बे और पोषण वाली त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है फिर चाहे उम्र का पड़ाव 20, 30, 50 या इससे ऊपर ही क्यों न हो.. इसके लिए हम घरेलू नुस्खों से लेकर मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तक करते हैं. जो ग्लो 20 की उम्र में होता है वो 30 में करीब-करीब हल्का पड़ जाता है. क्या आप जानते हैं कि हमे उम्र के इन पड़ावों में अलग-अलग तरीके से स्किन का ख्याल रखना चाहिए.

कैसा हो स्किन केयर रूटीन
इस ऐज ग्रुप वालों में स्किन में प्रोटीन का काम करने वाला कोलेजन काफी होता है और इससे स्किन ग्लो करती है. निखार के लिए इतना काम नहीं करना पड़ता है, लेकिन इस उम्र में हार्मोनल बदलाव की वजह से एक्ने की समस्या हो जाती है. कम उम्र में भी क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग और सन प्रोटेक्शन जैसे रूटीन को फॉलो करना चाहिए. आगे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहे इसके लिए अभी से स्किन केयर रूटीन को अपनाना जरूरी है.

30 में कैसा हो स्किन केयर रूटीन
उम्र के इस दौर में अमूमन हर किसी पर जिम्मेदारियां बढ़ जाती है. स्ट्रेस और बिजी लाइफ के कारण हाइपरपिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स, सन स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. उम्र के इस पड़ाव में आपको हाइलूरोनिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले सीरम और एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे स्किन में टाइटनेस और ब्राइटनेस आती है.

40 में कैसा हो स्किन केयर रूटीन
इस पीरियड में एजिंग साइन्स ज्यादा नजर आने लगते हैं और पिगमेंटेशन बुरा लगने लगता है. स्किन में लचीलापन और ग्लो के कम होने से खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. इस पड़ाव में आप नॉन फोमिंग हाइड्रेटिंग क्लींजर, थिक मॉइस्चराइजर, विटामिन सी सीरम और एंटीऑक्सीडेंट्स से त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकती हैं. वैसे हेल्दी लाइफस्टाइल और हाइड्रेटिंग रहकर इस उम्र में भी स्किन को ग्लोइंग रखा जा सकता है.

50 और इससे ऊपर की उम्र का स्किन केयर रूटीन
उम्र के इस पड़ाव में ड्राई स्किन, रिंकल्स और हाइपरपिगमेंटेशन काफी बढ़ सकता है. इस टाइम पर हमें बस सुपर हाइड्रेटेड स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए. क्योंकि स्किन में नमी के बने रहने से वह ग्लो करती है और कई समस्याएं इससे दूर रहती हैं. ग्लिसरीन, केरामाइड्स और हयालूरोनिक एसिड जैसे इंग्रेडिएंट्स का रूटीन जरूर फॉलो करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply