आईपीएल: क्वालीफायर-2 में आज मुंबई और गुजरात फाइनल में पहुंचने के लिए उतरेंगे मैदान में

आईपीएल: क्वालीफायर-2 में आज मुंबई और गुजरात फाइनल में पहुंचने के लिए उतरेंगे मैदान में

प्रेषित समय :11:37:02 AM / Fri, May 26th, 2023

नई दिल्ली. पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस आज दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भिड़ेंगे। आईपीएल के 16वें सीजन के क्वालीफायर-2 में आज मुंबई इंडियंस सातवीं बार और मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के लिए मैदान में उतरेगी. आज जो टीम जीतेगी वह फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी जबकि हारने वाली टीम का सफर यहीं खत्म होगा।

आईपीएल 2023 में आज क्वालिफायर-2 का मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. क्वालिफायर-1 में गुजरात को चेन्नई सुपर किंग्स से 15 रन से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा एलिमिनेटर में मुंबई ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 81 रन से हराया। दोनों टीमें अब तक आईपीएल में दो बार आपस में भिड़ चुकी हैं। दोनों टीमों ने एक-एक बार मैच जीता है। चूंकि आज के क्वालिफायर 2 मैच के लिए कोई अतिरिक्त दिन नहीं है, अगर बारिश हुई तो क्या होगा और विजेता का फैसला कैसे होगा? टूर्नामेंट की दूसरी फाइनलिस्ट टीम का फैसला कुछ इस तरह होगा। 

अगर आज क्वालिफायर-2 का मैच बारिश के कारण शुरू नहीं होता है या कोई फैसला नहीं होता है तो गुजरात टाइटंस को विजेता टीम घोषित कर दिया जाएगा क्योंकि यह टीम अंक तालिका में मुंबई इंडियंस से आगे है। मुंबई इंडियंस 16 अंक और -0.044 नेट रन रेट के साथ चौथे जबकि गुजरात टाइटंस +.809 और 20 अंक के साथ पहले स्थान पर है। हालांकि इस समीकरण की जरूरत नहीं होगी क्योंकि बारिश की संभावना नगण्य है।

मुंबई इंडियंस लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल में नंबर-4 पर थी। मुंबई के 14 मैचों में 8 जीत और 6 हार के साथ 16 अंक थे। एलिमिनेटर में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने लखनऊ सुपरजायंट्स को 81 रन से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह पक्की की। मुंबई की टीम 10वीं बार प्लेऑफ में पहुंची है। मुंबई इंडियंस अपने 10वें प्लेऑफ में चौथी बार क्वालीफायर-2 खेलने जा रही है। 

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस लीग चरण में शीर्ष पर रही। गुजरात की टीम के 14 मैचों में 10 जीत और 4 हार के साथ 20 अंक थे। हालांकि क्वालीफायर-1 में टीम को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिला है। गुजरात को घरेलू मैदान का फायदा मिल सकता है। गुजरात की टीम ने इस मैदान पर अब तक 8 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 5 मैच जीते हैं।

गुजरात टाइटंस का आईपीएल में लंबा इतिहास नहीं रहा है। गुजरात की टीम ने आईपीएल के पिछले सीजन में एंट्री की थी और खिताब जीतने में कामयाब रही थी। दोनों टीमों के बीच के आंकड़ों की बात करें तो मुंबई की टीम गुजरात से आगे है। आईपीएल में अब तक गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच 3 मैच खेले गए हैं। इस बीच, मुंबई ने 2 मैच जीते हैं और गुजरात ने एक मैच जीता है। आईपीएल 2023 में दोनों टीमों ने 2 मैच खेले थे जिसमें दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीते थे। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply