मुंह में हो गए हैं छाले, 6 आसान टिप्स की लें मदद, झट से मिलेगा आराम

मुंह में हो गए हैं छाले, 6 आसान टिप्स की लें मदद, झट से मिलेगा आराम

प्रेषित समय :10:26:07 AM / Sat, May 27th, 2023

मुंह में छाले होना एक आम बात है, लेकिन ये किसी को परेशान करने के लिए काफी हैं. मुंह में इन छालों के होने से खाना खा पाना तो दूर पानी निगलना तक मुश्किल हो जाता है. ये लाल अल्सर देखने में बेशक छोटे हों, लेकिन इनका दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है. इनको कोल्ड सोर, अल्सर या फिर तालू में होने वाले घाव के नाम से जाना जाता है.  हेल्थलाइन के मुताबिक, मुंह में होने वाले छाले हर्पीस सिम्पलेक्स वायरस के कारण होते हैं. इस दौरान यदि साफ-सफाई का ध्यान ना रखा गया तो छालों से निकलने वाले तरल से एक जगह से दूसरी जगह भी फैल सकते हैं. स्थिति गंभीर हो तो इन छालों को ठीक होने में 2 से 3 सप्ताह तक लग जाता है. इन छालों के लिए बाजार में बेशक कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हों, लेकिन इनको कुछ आसान टिप्स की मदद से भी ठीक किया जा सकता है.  

मुंह में छाले होने के कारण

पेट की गर्मी के कारण: मुंह में छाले पेट की गर्मी के कारण होते हैं. ज्यादातर देखने में आता है कि पेट में कोई दिक्कत होती है तो उसके साथ मुंह में छाले भी हो जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि पेट साफ न होने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं.

मसालेदार भोजन करना: अधिक मसालेदार भोजन करना भी मुंह में छाले होने का कारण हो सकता है. जब भी अधिक मसालेदार भोजन करते हैं तो पेट में जलन पैदा हो जाती है. इसके चलते ही मुंह में छाले की समस्या शुरू हो सकती है.

हार्मोंस में गड़बड़ी: पीरियड्स के दौरान हार्मोनल चेंज होना भी मुंह में छाले होने की वजह मानी जाती है. बता दें कि, शरीर में अलग-अलग तरह के हार्मोन होते हैं. अगर किसी भी कारण से शरीर के हार्मोंस में गड़बड़ी होती है, तो उसका असर शरीर पर कई तरीके से पड़ सकता है जिनमें से एक मुंह में छाले होना भी होता है.
दांतों की सफाई न होना: कई बार दांतों, मसूड़ों और मुंह की ठीक तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें सड़न पैदा हो जाती है, जिसके कारण मुंह में छाले होने शुरू हो जाते हैं.

दांतों की सफाई न होना: कई बार दांतों, मसूड़ों और मुंह की ठीक तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें सड़न पैदा हो जाती है, जिसके कारण मुंह में छाले होने शुरू हो जाते हैं.

मुंह के छालों से छुटकाटा पाने के घरेलू नुस्खे

1. गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करें. फिर सादे पानी से गरारे कर लें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है.

2. जीभ होने वाले छालों पर फिटकरी लगाने से राहत मिलती है. इसके लिए दिन में करीब 2 बार जरूर लगाना चाहिए.

3. मुंह के छालों से तुरंत आराम पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेहद कारगर माना जाता है. इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को छालों पर लगाएं. ऐसा करने से दर्द से भी आराम मिलता है.

4. लौंग का तेल भी मुंह के छालों के लिए बेहद कारगर होता है. इसके लिए लौंग के तेल की 4 से 5 बूंदें एक कप गर्म पानी में डाल कर कुल्‍ला करें. ऐसा करने से छालों में बहुत राहत मिलती है.

5. दही का सेवन करने से भी मुंह के छालों में राहत मिलती है. बता दें कि, दही हमारी बॉडी में प्रोबायोटिक्‍स को बूस्‍ट करता है और गुड बैक्‍टीरिया को बढ़ाता है. इसके चलते मुंह के छालों में आराम मिलता है.

6. एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर मुंह में रखें और एक मिनट तक कुल्‍ला करें. ऐसा दिन भर में तीन से चार बार करें. तुरंत राहत मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply