दिल्ली-एनसीआर में सुबह तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में सुबह तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित

प्रेषित समय :11:47:10 AM / Sat, May 27th, 2023

नई दिल्ली. दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित एनसीआर के कई इलाकों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। इसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इस दौरान कई इलाकों में तेज हवाएं भी चल रही हैं। वहीं, खराब मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ आंधी चल सकती है। मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। आईएमडी ने शहर में और आसपास के सभी लोगों को यातायात सलाह का पालन करने का सुझाव दिया है। लोगों से घर के अंदर रहने और खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने के लिए कहा है।

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 84 प्रतिशत से 43 प्रतिशत के बीच रही। दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 98 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं 28 मई को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 21 रहने की उम्मीद है. 29 और 30 मई को अधिकतम तापमान क्रमश: 37 और 36 और न्यूनतम तापमान 23 और 21 दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी की मानें तो दिल्ली में 29 मई तक बारिश का दौर जारी रह सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार 31 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी. IMD ने अगले दो दिनों में राजधानी में इसी तरह के मौसम बने रहने की संभावना जताई है. इसके साथ ही IMD ने कहा है कि 30 मई तक हीटवेव की कोई संभावना नहीं है. साथ ही इस दौरान तापमान 35 से 38 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है. IMD ने बताया है कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply