सूर्य नमस्कार से पिघलेगी शरीर की चर्बी, वजन घटाने में मिलती है मदद

सूर्य नमस्कार से पिघलेगी शरीर की चर्बी, वजन घटाने में मिलती है मदद

प्रेषित समय :11:47:40 AM / Thu, Jun 1st, 2023

योगासन एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं. योगासन में सबसे जरूरी सूर्य नमस्कार को माना जा सकता है. सूर्य नमस्कार 12 आसनों का एक सीक्वेंस है. इसका सही तरीके से अभ्यास करने से पेट की चर्बी कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके लगातार अभ्यास से मेंटल हेल्थ को भी मजबूती मिल सकती है. सूर्य नमस्कार कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस को बेहतर बनाने में भी योगदान कर सकता है. आज आपको बताएंगे कि सूर्य नमस्कार में कौन से आसन होते हैं और इनका किस तरह अभ्यास करना चाहिए.

सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से रोज करीब 13-17 कैलोरी बर्न की जा सकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हेल्दिफाई मी की रिपोर्ट के अनुसार सूर्य नमस्कार के साथ अच्छी डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल को फॉलो किया जाए, तो आपको मनमुताबिक रिजल्ट मिल सकता है. अगर आप योगाभ्यास की शुरुआत कर रहे हैं, तो शुरू में प्रतिदिन सूर्य नमस्कार के 5-10 चक्र का अभ्यास करना चाहिए. धीरे-धीरे आप इस प्रैक्टिस को बढ़ाते जाएं और इससे आपको फायदे मिलना शुरू हो जाएंगे. कई स्टडी में भी सूर्य नमस्कार के फायदों पर मुहर लग चुकी है. हालांकि सूर्य नमस्कार करने पर किसी तरह की दिक्कत हो, तो अभ्यास नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

जानें सूर्य नमस्कार का सही क्रम
– प्रणामासन
– उर्ध्व हस्तासन
– उत्तानासन
– अश्व संचालनासन
– चतुरंगा दंडासन
– अष्टांग नमस्कार
– भुजंगासन
– अधो मुख संवासन
– अश्व संचालनासन
– उत्तानासन
– उर्ध्व हस्तासन
– प्रणामासन

ऐसे करें अभ्यास
अगर आप कम समय में सूर्य नमस्कार से चौंकाने वाले लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप 5-10 बार सूर्य नमस्कार के अभ्यास के साथ शुरुआत करें और इस अभ्यास को 100 बार तक ले जाएं. अगर आप सावधानी के साथ ऐसा करेंगे, तो कम समय में आप जीरो फिगर का टारगेट हासिल कर सकते हैं. सूर्य नमस्कार के अभ्यास में आपके शरीर की मांसपेशियां, हाथ पैर समेत कई अंग शामिल होते हैं. इससे मांसपेशियों में वृद्धि हो सकती है और शरीर की संरचना में सुधार हो सकता है. यह अभ्यास कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद कर सकता है. हालांकि सूर्य नमस्कार के साथ पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है.

सूर्य नमस्कार के 5 अन्य फायदे जान लें
– सूर्य नमस्कार के दौरान सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया फेफड़ों को ऑक्सीजन देने में मदद करती है. इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है. इससे शरीर और मन को आराम व ताजगी महसूस होती है.

– सूर्य नमस्कार पाचन अंगों को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में सक्षम बनाता है. इससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर हो जाता है. आगे की ओर झुकने वाला यह अभ्यास आपकी आंतों को स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

– सूर्य नमस्कार आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और बालों को मजबूत बनाता है. सूर्य नमस्कार ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है और झुर्रियों को रोकने में मदद मिल सकती है.

– आप सूर्य नमस्कार करके अपनी मांसपेशियों और जॉइंट्स को मजबूत बना सकते हैं. यह आपकी रीढ़ की लचीलेपन में भी मदद करता है. जैसे-जैसे आप मुद्राओं का अभ्यास करते हैं, आप अधिक लचीले और फुर्तीले होते जाते हैं.

– अगर सही तरीके से किया जाए तो योगासन मस्तिष्क को शांत करने में मदद करते हैं. सूर्य नमस्कार के आसन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं और एंजाइटी कम करते हैं. इससे मेंटल हेल्थ को मजबूती मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply