PM मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता, वायुसेना ने घायलों के लिए लगाए हेलिकॉप्टर

PM मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता, वायुसेना ने घायलों के लिए लगाए हेलिकॉप्टर

प्रेषित समय :12:58:14 PM / Sat, Jun 3rd, 2023

बालासोर. ओडिशा के बालासोर में दो यात्री ट्रेनों और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद बचाव कर्मी फंसे लोगों को बचाने में लगे हैं. इस दुर्घटना में 288 लोगों की मृत्यु हो गई और 1000 लोग घायल हुए हैं. भुवनेश्वर में ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि अब तक 1000 लोगों के घायल होने की सूचना है, उनका इलाज चल रहा है. 288 लोगों के शव बरामद हुए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है.  ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद हताहतों की निकासी के लिए एयरफोर्स ने Mi-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. भारतीय वायु सेना की पूर्वी कमान ने इसकी जानकारी दी. पूर्वी कमान के मुताबिक IAF सिविल प्रशासन और भारतीय रेलवे के साथ बचाव के प्रयासों का समन्वय कर रहा है.

बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है और रेल ट्रैफिक की बहाली का काम शुरू हो गया है. हम इस घटना की गहन जांच करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि बालासोर रेल एक्सीडेंट का शिकार हुए तमिलनाडु के हर मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये तमिलनाडु सरकार की ओर से दिए जाएंगे. बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.

पूर्व मेदिनीपुर में बालासोर रेल दुर्घटना के बाद एक ही परिवार के तीन सदस्य सुरक्षित अपने घर लौटे. उन्होंने बताया कि ‘हम खड़गपुर से चेन्नई जा रहे थे. बालासोर के पास ही हमें एक झटका लगा और लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे. हमें समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है, हमें बचने की उम्मीद नहीं थी.’ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बीजेपी सांसद प्रताप चंद्र सारंगी बालासोर में रेल दुर्घटनास्थल पहुंचे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ये दुर्घटना बहुत ही दुखद है.

स्थानीय लोग, प्रशासन, सेना सभी मिलकर राहत एवं बचाव कार्य में लगे हैं. प्रधानमंत्री यहां आएंगे और घटनास्थल का निरीक्षण करेंगे. वे अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात भी करेंगे. प्रधान ने कहा कि कुछ तकनीकी कारण से ये घटना हुई है. रेल विभाग ने इसकी जांच के लिए कमेटी बनाई है. रेल मंत्री यहां घटनास्थल पर सुबह से मौजूद हैं, वे इस विषय को खुद देख रहे हैं. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बालासोर से बीजेपी सांसद प्रताप सारंगी ने बालासोर के अस्पताल में घायलों से मुलाकात भी की.

बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर एनडीआरएफ के आईजी ऑपरेशन नरेंद्र सिंह बुंदेला ने कहा कि 17 कोच पटरी से उतर गए और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए. हमारी 9 टीमें मौके पर हैं. घटना का क्रम पूछताछ के बाद पता चलेगा. ऑपरेशन अभी भी जारी है. अब तक राज्य सरकार ने 238 मृतकों और 900 से अधिक घायलों की घोषणा की है. उम्मीद है कि आज शाम तक हम ऑपरेशन को बंद करने में सक्षम होंगे. एनडीआरएफ की नौ टीमें हैं- सात ओडिशा से और दो पश्चिम बंगाल से. लगभग सभी जीवित घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है, इसलिए नौ टीमें काफी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply