ट्रेन हादसा: ओडिशा में एक दिवसीय राजकीय शोक, गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन लॉन्चिंग रद्द

ट्रेन हादसा: ओडिशा में एक दिवसीय राजकीय शोक, गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन लॉन्चिंग रद्द

प्रेषित समय :09:20:33 AM / Sat, Jun 3rd, 2023

नई दिल्ली. ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम को यात्री ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गई. ओडिशा के मुख्‍य सचिव पीके जेना के मुताबिक, इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई है और हादसे में 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. साथ ही ट्रेन में कई यात्रियों के फंसे होने की आशंका है. वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है.

जनसंपर्क विभाग, ओडिशा ने एक बयान में कहा कि ‘2 जून 2023 को बालासोर के बहानागा में हुए दुखद रेल हादसे के मद्देनजर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है और इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा.’ बता दें कि बहानागा स्टेशन के पास पास हावड़ा एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर से ये हादसा हुआ. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतक के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000-50,000 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की. इसके अलावा केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए देने का ऐलान क‍िया. हादसे के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने हादसे के बाद उच्चस्तरीय जांज के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा ‘मैंने यह पता लगाने के लिए एक उच्च-स्तरीय जांच करने का आदेश दिया है कि यह दुर्घटना क्यों हुई. मूल कारण तक पहुंचना महत्वपूर्ण है.’

इसके अलावा गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की लॉन्चिंग रद्द हो गई है. दरअसल पीएम मोदी शनिवार को गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले थे. लेकिन ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे के कारण इसकी लॉन्चिंग फिलहाल रद्द कर दी गई है. पीएम मोदी शनिवार सुबह वीडियो लिंक के जरिए गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे. वहीं समारोह में रेल मंत्री को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था. रेल मंत्री अब ओडिशा के लिए रवाना हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply