टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स, गर्मियों में स्किन, रखें ध्यान

टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स, गर्मियों में स्किन का रखें ध्यान

प्रेषित समय :10:38:38 AM / Tue, Jun 6th, 2023

सूरज की किरणों के ज्यादा समय तक संपर्क में आने से स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है. हमारी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए बेशक सूरज की किरणें जरूरी हैं. लेकिन स्किन को यूवी किरणों से बचाना भी जरूरी है. गर्मियों के मौसम में लोगों को टैनिंग की समस्या होना बेहद साधारण समस्या है. बता दें कि ज्यादा देर तक सूरज की किरणों के संपर्क में आने से टैनिंग की समस्या आती है. आइए हम आपको टैनिंग से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताते हैं, जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकती हैं.

सनस्क्रीन लगाएं
गर्मी के मौमस में अपनी स्किन को सन डैमेज से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कम के कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे कि आपकी सनस्क्रीन ब्रॉड स्पेक्ट्रेम हो. हर दो घंटे पर सनस्क्रीन लगाएं.

लाइटवेट कपड़े पहनें
अपनी त्वचा का ध्यान रखते समय लाइटवेट औरढीले-ढाले कपड़े पहनें. गर्मियों में लॉन्ग स्लीव शर्ट, हैट या सनग्लासेज को पहनना ना भूलें. बता दें कि सनग्लासेज आपकी आंखों के नीचे वाली त्वचा का ख्याल रखते हैं.

सन प्रोटेक्टिव एक्सेसरीज
स्किन को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सन प्रोटेक्टिव एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं. बाहर निकलते समय आप छतरी और सन स्लीव्स जैसी चीजों को यूज करें. हालांकि, ज्यादा गर्मी के दौरान बाहर निकलने से बचें. इससे बेहतर आप सुबह जल्दी या शाम के समय बाहर निकलें. इस दौरान गर्मी का असर कम होता है.

ज्यादा पानी पिएं
गर्मी के मौसम में जितना हो सके, खुद को हाइड्रेट रखें. अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल रखें. इसके अलावा, खीरे और तरबूज जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

नैचुरल चीजों का करें इस्तेमाल
स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट रखने के लिए नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. स्किन पर एलोवेरा जेल या फिर खीरे की स्लाइस को लगा सकते हैं. इससे स्किन शांत रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply