Vande Bharat: संभावित शेड्यूल यहां देखें, एक ही ट्रेन दौड़ेगी इंदौर से जबलपुर तक, भोपाल में चेंज होगा नंबर

Vande Bharat: संभावित शेड्यूल यहां देखें, एक ही ट्रेन दौड़ेगी इंदौर से जबलपुर तक, भोपाल में चेंज होगा नंबर

प्रेषित समय :18:46:31 PM / Tue, Jun 20th, 2023

जबलपुर. आगामी 27 जून को पीएम मोदी द्वारा भोपाल-जबलपुर, व भोपाल इंदौर के बीच दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन का जो संभावित शेड्यूल सामने आ रहा है, उसके मुताबिक एक ही रैक इंदौर-भोपाल व भोपाल-जबलपुर के बीच दौड़ेगा. इस संबंध में पश्चिम रेलवे मुंबई के परिचालन विभाग ने कुछ परेशानियों का जिक्र करते हुए एक पत्र रेलवे बोर्ड को लिखा है, जिसके चलते अभी इन दोनों ट्रेनों का फाइनल शेड्यूल जारी नहीं हो पा रहा है.

27 जून को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. दोनों ट्रेनें आठ-आठ डिब्बों की होगी, जो इनॉगरल यात्रा करेगी. इसके बाद दो अलग-अलग नंबरों से 16 डिब्बों के एक ही रैक को इंदौर से भोपाल और फिर भोपाल से जबलपुर तक चलाया जाएगा. यही ट्रेन जबलपुर से भोपाल आएगी और नए नंबर से इंदौर के लिए रवाना होगी.

यह होगा ट्रेन का नंबर, रविवार को अवकाश पर रहेगी ट्रेन

पश्चिम रेलवे के प्रस्ताव के अनुसार इंदौर-भोपाल-इंदौर वंदे भारत सुपरफास्ट ट्रेन 20911/ 20912 नंबर से दौड़ेगी, जबकि भोपाल-जबलपुर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट ट्रेन का नंबर 20951/20952 होगा. यह ट्रेनें रविवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी.

यह है प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस का शैड्यूल

पश्चिम रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रस्तावित शैड्यूल भेजा है, उसके अनुसार इंदौर से 20911 ट्रेन सुबह 5.50 पर चलकर 9.10 बजे भोपाल पहुंचेगी. 20951 नंबर से यही ट्रेन भोपाल से 9.25 बजे चलेगी और दोपहर दो बजे जबलपुर पहुंचेगी. जबलपुर से 20952 ट्रेन 2.30 बजे चलकर 19.10 बजे भोपाल पहुंचेगी. भोपाल से 19.30 बजे चलकर 20912 ट्रेन चलकर रात 22.45 बजे इंदौर पहुंचेगी. इस टाइमिंग के साथ पश्चिम रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक ने रेलवे बोर्ड को व्यवहारिक दिक्कतों के बारे में भी लिखा है.

पश्चिम रेलवे ने यह जताई है परेशानियां

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक भोपाल में ट्रेन की साफ-सफाई और पानी भरने के लिए सिर्फ 15 मिनट का समय मिलेगा. इसके साथ ही जबलपुर में ट्रेन की साफ-सफाई और गियर की जांच के लिए 30 मिनट ही मिलेंगे. यह काफी नहीं है. इस वजह से ट्रेन का समय संशोधित करने की सलाह दी गई है. इस पत्र से इतना तो साफ हो गया है कि भले ही रुट दो है, रैक एक ही है. अलग-अलग नंबर से इसे इंदौर और जबलपुर के बीच चलाया जाना है. ऐसे में कोई भी यात्री इंदौर से सीधे जबलपुर या जबलपुर से सीधे इंदौर का टिकट बुक नहीं कर सकेगा. इंदौर और जबलपुर से आने के बाद भोपाल में जब गाड़ी की सफाई होगी तो यात्रियों को उतरना होगा. नया टिकट लेकर बैठना होगा.

यात्रा में लगेगा इतना समय

अब तक इन ट्रेनों के बारे में जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार यह ट्रेन इंदौर से भोपाल वाया उज्जैन की 248 किमी की दूरी तीन घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी. ट्रेन की औसत रफ्तार 74.52 किमी प्रति घंटा रहेगी. भोपाल-जबलपुर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट ट्रेन 337 किमी की दूरी 4 चार 35 मिनट में तय करेगी. यह ट्रेन नर्मदापुरम, इटारसी, पिपरिया, नरसिंहपुर स्टॉपेज लेकर जबलपुर जाएगी. इस रुट पर भोपाल से इटारसी के बीच अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. औसत रफ्तार 73.52 किमी रहेगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर से पर्यटक स्थलों गोवा-कोयंबटूर को जाने वाली ट्रेन के संचालन में तीन माह की वृद्धि

जबलपुर, भोपाल और निजामुद्दीन से सिंगरौली के बीच चलने वाली 3 यात्री गाडिय़ां निरस्त, 8 ट्रेनों को किया डायवर्ट

Rail News: जबलपुर- बांद्रा टर्मिनस-जबलपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के चलने की अवधि बढ़ी

चक्रवात बिपरजॉय: भारी बारिश की चेतावनी, 67 ट्रेनें रद्द; कई पेड़ गिरे- 47000 लोग किए गए शिफ्ट

पति से झगड़ा होते ही ट्रेन के सामने लेट गई महिला, सिर से अलग हुआ धड़, एक साल पहले हुई थी शादी