PM मोदी मिस्र दौरे पर पहुंचे, प्रवासी भारतीयों और बोहरा समुदाय से मिले पीएम मोदी

PM मोदी मिस्र दौरे पर पहुंचे, प्रवासी भारतीयों और बोहरा समुदाय से मिले पीएम मोदी

प्रेषित समय :10:20:24 AM / Sun, Jun 25th, 2023

काहिरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की पहली यात्रा पर शनिवार को काहिरा पहुंचे. इस साल जनवरी में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की भारत यात्रा के बाद से दोनों देश रक्षा संबंध, आतंकवाद विरोधी सहयोग, कट्टरपंथ और अतिवाद से निपटने के प्रयासों को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ ही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं. पीएम मोदी की मिस्र यात्रा 1997 के बाद से किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. शांति और सहिष्णुता के मूल्यों को एक साथ मिलकर बढ़ावा देने की दोनों देशों की कोशिशों के बीच पीएम मोदी ने मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती शॉकी इब्राहिम अल्लम से मुलाकात की. जिन्होंने ‘समावेशिता और बहुलवाद को बढ़ावा देने में पीएम मोदी के नेतृत्व’ की सराहना की. मिस्र की राजधानी काहिरा में पीएम मोदी ने बोहरा समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने इससे पहले मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली के साथ बैठक के साथ देश की अपनी पहली राजकीय यात्रा की शुरुआत की. जिन्होंने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. एयरपोर्ट पर भारतीय प्रधानमंत्री का पूर्ण औपचारिक स्वागत किया गया. रविवार को राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बैठक से पहले पीएम मोदी पुराने काहिरा में शिया अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा करेंगे. जिसकी मरम्मत बोहरा समुदाय ने कराई थी और इस साल की शुरुआत में मिस्र सरकार ने उसे फिर से खोला था. सरकारी अधिकारियों के अनुसार मदबौली के साथ बैठक में चर्चा व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रीन हाइड्रोजन, आईटी, डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, फार्मा और लोगों से लोगों के संबंधों पर केंद्रित रही.

शोले फिल्म के गाने से मोदी का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग काहिरा स्थित रिट्ज कार्लटन होटल के बाहर उमड़े। लोग अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे। उन्होंने वंदे मातरम, मोदी-मोदी के नारे लगाए। जेना नामक युवती ने पीएम के सामने शोले फिल्म का गाना ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे गाया। पीएम ने पूछा कि क्या वह कभी भारत गई हैं, हिंदी कहां से सीखी। जेना ने कहा, भारतीय फिल्में और गाने सुनकर हिंदी सीखी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-