पश्चिम बंगाल: बांकुरा में दो मालगाड़ियों की टक्कर से 12 बोगियां बेपटरी, यातायात ठप,  कोई हताहत नहीं

पश्चिम बंगाल: बांकुरा में दो मालगाड़ियों की टक्कर से 12 बोगियां बेपटरी, यातायात ठप,  कोई हताहत नहीं

प्रेषित समय :09:19:47 AM / Sun, Jun 25th, 2023

बांकुड़ा: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के बांकुड़ा में ट्रेन हादसा हुआ है. यहां के ओंदा स्टेशन पर लूप लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. इसी बीच, एक दूसरी मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आ गई और ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी में टक्कर मार दी. इस दुर्घटना में दोनों मालगाड़ियों के कुल 12 डिब्बे पटरी से उतर गए. बताया जा रहा है कि हादसे में चलती मालगाड़ी का ड्राइवर जख्मी हो गया.

बताया गया कि रविवार सुबह करीब 4 बजे बांकुरा के पास दो ट्रेनों की टक्कर के बाद दो मालगाड़ियों के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. एक मालगाड़ी ने दूसरी को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे मालगाड़ियों के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए. ये घटना ओंडा स्टेशन पर हुई. हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, हालांकि एक मालगाड़ी के ड्राइवर को मामूली चोटें आईं.

रेलवे अधिकारियों के एक बयान के मुताबिक ‘दोनों खाली मालगाड़ियां थीं. दुर्घटना का कारण और दोनों ट्रेनें कैसे टकराईं, यह अभी भी साफ नहीं है.’ इस दुर्घटना से रेलवे के एडीआरए डिवीजन में ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं. एडीआरए डिवीजन में पश्चिम बंगाल के चार जिले- पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, पुरुलिया, बर्दवान और झारखंड के तीन जिले- धनबाद, बोकारो और सिंहभूम शामिल हैं. यह दक्षिण-पूर्वी रेलवे के तहत आते हैं. रेल अधिकारी जितनी जल्दी हो सके अपलाइन को खोलने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि पुरुलिया एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनें इस खंड से आगे बढ़ सकें.

शुरुआती तौर पर यह दुर्घटना सिग्नलिंग से जुड़ी लग रही है. इसके कारण रूट का ट्रैफिक बाधित हो गया है. रेलवे सूत्रों के मुताबिक सिग्नल ओवरशूटिंग के चलते मालगाड़ी आगे चल रही एक दूसरी मालगाड़ी के पिछले हिस्से से टकरा गई. इस टक्कर की वजह से 11 रेलगाड़ियों को कैंसिल और दो ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. यह घटना ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस और दो अन्य ट्रेनों की भीषण ट्रिपल ट्रेन टक्कर के ठीक एक महीने बाद हुई है, जिसमें कम से कम 275 लोगों की जान चली गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-