राहुल गांधी करेंगे हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा, राहत कैंपों में पीड़ितों से करेंगे मुलाकात

राहुल गांधी करेंगे हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा, राहत कैंपों में पीड़ितों से करेंगे मुलाकात

प्रेषित समय :09:05:14 AM / Wed, Jun 28th, 2023

नई दिल्ली. पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महीने से जारी हिंसा के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी 29 जून को मणिपुर जाएंगे. राहुल गांधी ऐसे समय में मणिपुर का दौरा कर रहे हैं जब राज्य हिंसा की आग में जल रहा है और आए दिन यहां बेहद हिंसक गतिविधियां सामने आ रही है. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "राहुल गांधी 29-30 जून को मणिपुर का दौरा करेंगे. वह राहत शिविरों का दौरा करेंगे और अपनी यात्रा के दौरान इंफाल और चुराचांदपुर में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे." सीएम बीरेन सिंह का ऐलान, मणिपुर में हिंसा के कारण घर छोड़ने वालों के लिए ‘प्री-फैब्रिकेटेड’ होम बनाएंगे.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया कि राहुल गांधी 29 से 30 जून को मणिपुर दौरे पर होंगे. वह इस दौरान इंफाल और चूराचांदपुर में राहत शिविरों का दौरा करेंगे और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मिलेंगे. मणिपुर लगभग दो महीने से जल रहा है और वहां शांति की जरूरत है ताकि समाज संघर्ष से शांति की ओर लौट सके. यह एक मानवीय त्रासदी है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम नफरत नहीं बल्कि प्यार बढ़ाएं.

मणिपुर में मेइती और कुकी समुदाय के बीच मई की शुरुआत में भड़की जातीय हिंसा में 120 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. गौरतलब है कि मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं. मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर विपक्ष लगातार प्रदेश की स्थिति को लेकर सवाल उठा रहा है. विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार और बीजेपी को निशाना बना रही हैं. विपक्ष ने मणिपुर संकट के दौरान पीएम मोदी की विदेश यात्रा पर भी सवाल उठाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-