दिल्ली में भारी बारिश: 20 सालों का रिकॉर्ड टूटा , 24 घंटे में 15 मकान जमींदोज, 1 की मौत

दिल्ली में भारी बारिश: 20 सालों का रिकॉर्ड टूटा , 24 घंटे में 15 मकान जमींदोज, 1 की मौत

प्रेषित समय :09:20:41 AM / Sun, Jul 9th, 2023

नई दिल्ली: दिल्ली में कल दिन भर बारिश हुई. इसके कारण कई इलाकों में जलजमाव भी देखने को मिला. यह सीजन की सबसे भारी बारिश थी और 20 वर्षों में जुलाई के एक दिन में सबसे अधिक बारिश थी. इस बीच मध्य दिल्ली के करोल बाग के पास तिब्बिया कॉलेज सोसायटी में छत गिरने से 58 वर्षीय एक महिला की दबकर मौत हो गई.

दिल्ली फायर सर्विसेज ने कहा कि उसके नियंत्रण कक्ष में अलग-अलग लोगों से 15 कॉल प्राप्त हुईं, जिसमें राजधानी भर में कई इमारतों के ढहने की सूचना दी गई. दिल्ली अग्निशमन सेवा प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि ‘शनिवार को दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे के बीच 15 घर ढहने की कॉलें आईं, जिनमें घर के हिस्से, छत या दीवार के क्षतिग्रस्त होने जैसी घटनाओं की सूचना दी गई. उनमें से कोई भी गंभीर नहीं था, केवल एक को छोड़कर जिसमें एक महिला की मृत्यु हो गई. एक और घटना हुई जिसमें तीस हजारी के पास 30 लोगों को बचाया गया.’ अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि शनिवार सुबह 4.42 बजे एक इमारत का हिस्सा ढह जाने के बाद तीस हजारी कोर्ट के पास सरायपुर डीडीए फ्लैट्स से 30 लोगों को बचाया गया. 

दिल्ली-एनसीआर में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश की वजह दिल्ली का पारा एकदम कम हो गया. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूमतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. वहीं, मौसम विभाग ने आज दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. इसके अलावा भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास रह सकता है.

बता दें कि इस समय देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. बिहार, ओडिशा और झारखंड में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा अगले 24-48 घंटे में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का अनुमान है. भारी बारिश के कारण केरल में अलग अलग जगहों पर 8 लोगों की मौत हो गई. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 43 लोगों की मौत हो गई.

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद भूस्खलन हो गया. श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे और मुगल रोड को बंद कर दिया गया. बारिश के चलते रामबन में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ है. इस वजह से सड़क को बंद कर दिया है. उधर, खराब मौसम के कारण हजारों अमरनाथ तीर्थयात्री फंसे हुए हैं. अमरनाथ यात्रा दूसरे दिन भी स्थगित कर दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-