हिमाचल प्रदेश जीभी है मिनी थाईलैंड: प्राकृतिक खूबसूरती में खो जाएगा दिल

हिमाचल प्रदेश जीभी है मिनी थाईलैंड: प्राकृतिक खूबसूरती में खो जाएगा दिल

प्रेषित समय :09:54:04 AM / Sun, Jul 9th, 2023

थाईलैंड काफी पॉपुलर डेस्टिनेशन हैं. थाईलैंड में खाने से लेकर रोमांच और खूबसूरत जगहें हैं. यही वजह है कि थाईलैंड में बड़ी तादात में लोग घूमने जाते हैं. वहीं हनीमून के लिए भी कपल्स के लिए थाईलैंड पसंदीदा जगह है. हालांकि बजट के चलते कई बार लोग थाईलैंड नहीं जा पाते हैं. हम आपको बताएंगे इंडिया में ही ऐसी जगह के बारे में जहां की खूबसूरती थाईलैंड से कम नहीं है. बता दें कि इस जगह को ‘मिनी थाईलैंड’ भी कहा जाता है.

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती से तो अमूमन हर कोई वाकिफ होगा. यहां के पहाड़, हरियाली भरी जगह मन को मोह लेती है. अगर प्रकृति के बीच अच्छा वक्त बिताना है तो हिमाचल प्रदेश आ सकते हैं. वेकेशन के लिए अगर हिमाचल में कई जगह हैं और इन्हीं में से एक है जीभी. जहां पर बसा हुआ है मिनी आईलैंड.

जीभी एक ऐसी जगह है जो थाईलैंड में मौजूद आईलैंड की याद दिला देती है. यहां पर नदी दो बड़ी चट्टानों के बीच से बहती है, जिसे देखकर आपको पूरी थाईलैंड वाली फील आएगी. ये दो बड़ी चट्टानें या शिलाखंड ही यहां आकर्षण का केंद्र हैं.

जीभी में एक खूबसूरत वाटरफॉल भी है. जिसे बहुत ही कम लोगों ने देखा होगा. ये झरना घने जंगलों के बीच में है. यहां पर गिरते हुए पानी की आवाज किसी मधुर संगीत से कम नहीं लगती है. अगर नेचर को करीब से महसूस करना है तो एक बार यहां आया जा सकता है,

घने देवदार के पेड़ों, पीनी की झीलों और प्राचीन मंदिरों के लिए भी फेमस है जीभी, यहां पर आप परिवार, पार्टनर, दोस्तों के साथ आ सकते हैं, या फिर सोलो ट्रिप भी प्लान की जा सकती है. जीभी आने के लिए ट्रेन से लेकर प्लेन और प्राइवेट टैक्सी तक की सुविधा उपलब्ध है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-