मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग पार्ट वन है एक्शन से भरपूर

मिशन इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग पार्ट वन है एक्शन से भरपूर

प्रेषित समय :11:30:23 AM / Fri, Jul 14th, 2023

एक्टर्स : टॉम क्रूज, रेबेका फर्गुसन,हेले एटवेल, वैनेसा किर्बी विंग रैम्स, साइमन पेग, हेनरी कजर्नी
निर्देशक : क्रिस्टोफर मैक्वेरी
रिलीज: थिएटर
रेटिंग: ***1/2
एथन हंट बनकर टॉम क्रूज ऑडियंस का मनोरंजन करते आए हैं. साल 1996 उनकी मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की पहली फिल्म रिलीज हुई थी, तब से इस हैंडसम हॉलीवुड एक्टर ने अपने करोड़ो चाहने वालों को एक्टिंग का दीवाना बना दिया है. टॉम क्रूज की मिशन इम्पॉसिबल 7 यानी मिशन इम्पॉसिबल डेड रेक निंग पार्ट 1 थिएटर में रिलीज हो चुकी है.  

कहानी- कहानी की शुरुआत होती है, फॉलआउट के तुरंत बाद, रूस के एजेंट से जो सेवस्तोपोल सबमरीन (पनडुब्बी) लेकर मोर्ज़े बेरिंगा (बेरिंग सागर) पहुंच जाते हैं, अमेरिका और रूस के बीच आने वाले इस समंदर में उनका सामना एक ऐसी सबमरीन से होता है, जो अचानक उनसे टकराती है और इस एक्सीडेंट में रूसी एजेंट में से कोई भी नहीं बच पाता. इस भयानक एक्सीडेंट के बाद फिर एक बार एथन हंट (Tom Cruise) और IMF तैयार हो जाते हैं दुनिया को बचने के मिशन के लिए, लेकिन इस बार उनका सामना है आर्टिफिशल इंटेलीजेन्स से. AI दुनिया को तबाह न करे इस लिए अब टॉम क्रूज और उनकी टीम को इसकी चाबी ढूंढ़नी है. AI के साथ एक ऐसा खतरनाक हथियार ढूंढना जो दुनिया के वर्तमान के साथ भविष्य में तबाह कर सकता है, असल में एथन के लिए एक इम्पॉसिबल मिशन है, तो क्या इस मिस्टीरियस दुश्मन को ढूंढने के इम्पॉसिबल मिशन में वो कामयाब हो पाएगा या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा.

लगभग 5 साल के बाद टॉप क्रूज मिशन इम्पॉसिबल 7 के साथ अपना वर्ल्डवाइड कम बैक कर रहे हैं. 2 घंटे 30 मिनट से भी ज्यादा लंबी इस फिल्म का स्क्रीनप्ले थोड़ा स्लो है लेकिन फिल्म का शानदार एक्शन आपको बोर नहीं करता. क्रिस्टोफर मैक्वेरी के ओरिजिनल एक्शन सीक्वेंस इस फिल्म को बड़े पर्दे पर देखने का मजा दुगना कर देते हैं. 6 फिल्मों के बाद भी ये कहानी एक फ्रेशनेस लेकर आती है.

AI को दुश्मन बनाकर बड़े पर्दे पर पेश करना अपने आप में ही एक चैलेन्ज है लेकिन अपनी कल्पनाशक्ति का इस्तेमाल करते हुए इस शत्रु को राइटर और डायरेक्टर की टीम ने कुछ इस तरह से पेश किया है कि कई जगहों पर आप दंग रह जाते हो.अनजाने में ही सही लेकिन किस तरह से तकनीक का इस्तेमाल करते हुए दुनिया बनाई या बिगाड़ी जा सकती है इस बारें में सोचने के लिए निर्देशक हमें इस फिल्म के जरिए मजबूर कर देता है. बॉडी डबल या स्टंट मैन का इस्तेमाल न करने वाले टॉम क्रूज ने इस फिल्म में भी अपने स्टंट्स खुद किए हैं. टॉम क्रूज ने अपनी एक्टिंग और एक्शन के साथ ये मिशन इम्पॉसिबल 7 को इस सीरीज की बेस्ट एक्शन फिल्म साबित किया है.  टॉम के साथी कलाकार विंग रैम्स, वैनेसा किर्बी,साइमन पेग, रेबेका फर्गुसन, हेनरी कजर्नी भी अपने किरदारों को न्याय देते हुए नजर आते हैं.

61 साल टॉम क्रूज के बेमिसाल स्टंट्स को हैरतअंगेज अंदाज में शूट करना और दर्शकों के सामने पेश करना इस इम्पॉसिबल मिशन पर फिल्म के सिनेमेटोग्राफर, मेकअप टीम और एडिटर्स ने शिद्दत से काम किया है. दो दीवारों के बीच का फाइट सीक्वेंस हो, या फिर खाई में गिरती हुई जलती हुई ट्रैन से भागना कई सारे सीक्वेंस के लिए इस्तेमाल की गई टेक्निक वाकई में बेमिसाल है. 

क्यों देखें ये फिल्म
टॉम क्रूज के लिए ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए. मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की ये अब तक की बेहतरीन फिल्म है, जिसमें मनोरंजन कहानी है और साथ साथ शानदार एक्शन भी है. AI के साथ जो कहानी इस फिल्म में बयां की है, वो कहानी आपके होश उड़ा देगी इसलिए इस वीकेंड आप फॅमिली के साथ टॉम क्रूज की ये मिशन इम्पॉसिबल जरूर देख सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-