मियां-बीवी कार से घूम आए 116 देश, बना दिया विश्व रिकॉर्ड

मियां-बीवी कार से घूम आए 116 देश, बना दिया विश्व रिकॉर्ड

प्रेषित समय :11:39:11 AM / Mon, Jul 24th, 2023

कुछ जुनूनी लोग होते हैं जो किसी भी तरह अपने सपने को पूरा कर लेते हैं. जेम्स रोजर्स और पेज पार्कर भी इन्‍हीं में से एक हैं, दोनों मियां-बीवी कार से 116 देश घूमकर आ गए. ऐसा आज तक कोई नहीं कर पाया. उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. बीवी या गर्लफ्रेंड के साथ लॉग ड्राइव का अपना ही मजा होता है. मगर न्‍यूयॉर्क के रहने वाले जेम्स रोजर्स और पेज पार्कर ने इसे जुनून बना लिया और आप जानकर हैरान होंगे कि उन्‍होंने कुछ किलोमीटर नहीं, बल्‍क‍ि दुनिया के ज्‍यादातर मुल्‍कों का सफर कर लिया और वह भी अपनी कार से. इनकी हिम्‍मत को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी सैल्यूट किया. 

गिनीज बुक की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ने अपना सफर 1 जनवरी, 1999 को आइसलैंड से शुरू किया. उनके पास एक हार्ड टॉप कन्वर्टिबल कार थी, जो एक मर्सिडीज बेंज की तरह थी और उसमें एक ट्रेलर लगा हुआ था. वास्तव में, उन्हें यात्रा करना बहुत पसंद है. सो उन्‍होंने सोचा क्‍यों न कार से ही यात्रा की जाए. बस बिना कुछ ज्‍यादा सोचे दोनों घर से निकल लिए.फ‍िर रिकॉर्ड बन गया. पनामा से लेकर जापान तक, दुनिया का कोई भी ऐसा हिस्सा नहीं है जिसे इस जोड़ी ने अनदेखा छोड़ा हो.

जेम्‍स ने कहा, मैं कोई रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं निकला था. मैं मोटरसाइकिल से दुनिया भर में घूमा था लेकिन पत्‍नी के साथ जाने का अपना मजा था. हम दुनिया की कई सीमाओं, क्षत‍िग्रस्‍त सड़कों, बर्फीले तूफ़ानों और यहां तक कि युद्धग्रस्‍त क्षेत्रों में भी गए. कपल जानना चाहता था कि अलग-अलग देशों में लोग क्या करते हैं? वे अपने जीवन के बारे में कैसे सोचते हैं? इसके लिए कार से सफर के अलावा और कोई विकल्‍प नहीं था. जेम्‍स ने कहा, हम कई असाधारण और सामान्य लोगों से मिले. रेगिस्तानों और जंगलों में यात्रा की. महामारियों का सामना किया और दिव्य और भयानक दोनों तरह के भोजन का स्वाद चखा. हर दिन अनोखा और रोमांचकारी था.

जेम्स और पेज तीन साल तक बिना रुके, बिना थके नॉन स्‍टाप चलते रहे. 245,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की. सभी छह महाद्वीपों तक पहुंच गए. पेज ने कहा, हम यह भी देखना चाहते थे कि वे लोग अपना काम कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं? इस रोमांचकारी यात्रा ने मुझे डोंट कॉल मी मिसेज रोजर्स लिखने के लिए भी प्रोत्साहित किया. 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-