WI vs IND: वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी वेस्टविंडीज ने टीम इंडिया को हराया

WI vs IND: वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी वेस्टविंडीज ने टीम इंडिया को हराया

प्रेषित समय :09:16:48 AM / Sun, Jul 30th, 2023

बारबाडोस. वेस्ट इंडीज ने केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेले गए एकदिवसीय मैच में भारत को 6 wickets से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40.5 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए थे। जवाब में 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम ने 36.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। शाइ होप मैन ऑफ द मैच रहे। इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान होप ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम मैनेजमेंट का कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम देने का फैसला बुरी तरह उलटा पड़ गया, क्योंकि विश्व कप टीम के दावेदार खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ रफ्तार, उछाल और टर्न का सामना नहीं कर पाए। टीम 40.5 ओवर में 181 रन पर सिमट गई।

वर्ल्ड कप 2023 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है, लेकिन लगता है कि भारतीय टीम चार साल में एकबार आने वाले 50 ओवर के इस टूर्नामेंट को हल्के में लेने की भूल कर रही है। कम से कम उसकी तैयारियां देखकर तो यही लग रहा है। वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई तक न कर पाई वेस्टइंडीज ने रोहित-विराट के बिना उतरे भारतीय बैटिंग अटैक को ताश के पत्तों की तरह ढहा दिया और फिर गेंदबाजों की भी पोल खुल गई। भारत पिछले 10 वनडे के बाद पहली बार वेस्टइंडीज से हारा है। 

इस मैच में टीम मैनेजमेंट ने जमकर प्रयोग किए, जैसे रोहित को बिठाकर हार्दिक पंड्या से कप्तानी करवाना। अनुभवी विराट कोहली को आराम देकर प्लेइंग इलेवन में युवाओं को आजमाना। टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए बैटिंग लाइनअप भी अटपटा-सा नजर आया। चौथे नंबर पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भेजने का कोई तुक समझ नहीं आया। कप्तान पंड्या खुद पाचवें नंबर पर आए तो सूर्यकुमार छठे नंबर पर भेजे गए। टीम में एक्सप्रेस पेसर होने के बावजूद हार्दिक नई गेंद से पहला ओवर फेंकते दिखे। उमरान मलिक को सिर्फ तीन ओवर ही दिए गए। स्पिनर्स को भी काफी देरी से मौका दिया गया।

इस मैच में भारतीय टीम अपने दो सबसे बड़े अनुभवी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के बिना उतरी थी। ईशान किशन और शुभमन गिल की लेफ्ट-राइट वाली ओपनिंग जोड़ी ने शुरुआत तो अच्छी दी। दोनों के बीच 90 रन की बढ़िया साझेदारी हुई, लेकिन अगले 91 रन बनाने में पूरी टीम आउट हो गई। दौरे का पहला मैच खेल रहे संजू सैमसन (9), अक्षर पटेल (1) और कप्तान पंड्या (7) टिक कर नहीं खेल पाए। जडेजा भी 10 रन ही बना सके। 

बल्लेबाजों के 181 रन पर ढेर हो जाने के बाद अब जिम्मेदारी गैर अनुभवी, लेकिन युवा गेंदबाजों पर थी। मगर आईपीएल के सूरमा बोलर्स से भरी टीम कहीं से भी इंटरनेशनल लेवल का खेल नहीं दिखा पाई। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को बीच में कुछ झटके जरूर लगे, लेकिन कप्तान शाई होप (80 गेंदों में दो चौके और एक छक्का के दम पर नाबाद 63 रन) ने केसी कार्टी (65 गेंदों में 4 चौके के दम पर नाबाद 48) के साथ मिलकर टीम को छह विकेट से जीत दिला दी। शार्दुल ठाकर को तीन तो कुलदीप यादव को एक विकेट मिला, इसके अलावा हार्दिक पंड्या, मुकेश कुमार, उमरान मलिक, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल विकेट के लिए तरसते रहे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-