मानसून फिर सक्रिय: हिमाचल, एमपी, उत्तरप्रदेश और बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मानसून फिर सक्रिय: हिमाचल, एमपी, उत्तरप्रदेश और बिहार में भारी बारिश का रेड अलर्ट

प्रेषित समय :08:13:44 AM / Thu, Aug 3rd, 2023

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया. देश के कई हिस्सों में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिनमें बिहार और उत्तर प्रदेश भी शामिल हैं. आईएमडी ने ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में 5 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान आईएमडी ने लगाया है.

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अगले 24 घंटे में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. ओडिशा के लिए अलर्ट जारी करते हुए आईएमडी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट X पर एक पोस्ट में कहा, तीव्र वर्षा के लिए तैयार रहें! अगले कुछ दिन ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 2044 मिमी से अधिक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, सुरक्षित रहें! ओडिशा सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य के 30 में से 12 जिलों में सभी स्कूल और आंगनबाड़ियां बंद रहेंगी. राज्य में अगले 48 घंटों में भारी बारिश जारी रहेगी.

मौसम विभाग की ओर से बिहार के विभिन्न हिस्सों में 7 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. साथ ही मौसम एजेंसी ने गुरुवार को भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश में जलजमाव की चेतावनी दी है. आईएमडी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट पोस्ट करते हुए कहा है कि राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश में 3 अगस्त को अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ में भी 2044 मिमी से अधिक वर्षा होने की संभावना है.

आंध्र प्रदेश में आईएमडी के रीजनल सेंटर ने कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है और इसके केंद्रित होने से एक गहरे डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आज शाम के आसपास खेपुपारा के पास बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है, इसके बाद अगले 24 घंटों के दौरान इसके गंगीय पश्चिम बंगाल में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-