राहुल गांधी निकालेंगे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पार्ट-2, इस बार होगा ये रूट

राहुल गांधी निकालेंगे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पार्ट-2, इस बार होगा ये रूट

प्रेषित समय :10:04:37 AM / Wed, Aug 9th, 2023

नई दिल्ली. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक पद यात्रा निकालेंगे। राहुल गांधी गुजरात से विभिन्न राज्यों में पैदल चलते हुए पूर्वोत्तर राज्य मेघायल पहुंचेंगे। इसके साथ ही महाराष्ट्र की कांग्रेस इकाई पूरे राज्य में यात्रा निकालेंगे। भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 के बारे में ये बातें महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने की हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की पहली भारत जोड़ो यात्रा को अच्छा रेस्पॉन्स मिला था, इसलिए अब दूसरी भारत जोड़ो यात्रा निकालने की तैयारी कर ली गई है। नाना पटोले ने कहा कि जिस वक्त राहुल भारत जोड़ो यात्रा निकालेंगे उसी टाइम महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता अपने राज्य में ऐसी ही यात्रा निकालेंगे।

बता दें कि राहुल गांधी ने पहली भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू की थी, फिर ये यात्रा 12 राज्यों से होते हुए जम्मू कश्मीर पहुंची थी। इस दौरान राहुल गांधी ने पैदल 4 हजार किलोमीटर का सफर तय किया था। इसमें राहुल गांधी को 136 दिन लगे थे। इस दौरान राहुल गांधी तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, यूपी, पंजाब से होकर गुजरे थे। राहुल की पहली भारत जोड़ो यात्रा दक्षिण से उत्तर की तरफ थी। अब दूसरी भारत जोड़ो यात्रा पश्चिम से पूर्व की तरफ होगी। फिलहाल ये ऐलान नहीं किया गया है कि ये यात्रा कब शुरू होगी।

इसके साथ आपको ये भी बता दें कि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता इसी हफ्ते बहाल हुई है। सूरत कोर्ट ने मानहानि के एक मामले में राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई थी। इस फैसले के बाद लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दी थी। राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे। दरअसल, राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को चुनावी रैली में कहा था, ‘नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों है? सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?’ राहुल के इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ धारा 499, 500 के तहत आपराधिक मानहानि का केस दर्ज कराया था. इसके बाद राहुल की सदस्यता गई थी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-