निर्जला व्रत में नहीं होगी तबीयत खराब, इन बातों का रखें ध्यान

निर्जला व्रत में नहीं होगी तबीयत खराब, इन बातों का रखें ध्यान

प्रेषित समय :11:06:39 AM / Thu, Aug 17th, 2023

हरियाली तीज को एक बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है. भगवान शिव और माता पार्वती से जुड़ इस फेस्टिवल पर व्रत रखने का विशेष प्रावधान होता है. हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हरियाली तीज मनाई जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव ने मां पार्वती को विवाह के लिए हां कही थी. तभी से सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए तीज के दिन व्रत भी रखती आ रही हैं. व्रत के दौरान तबीयत के बिगड़ने का डर भी बना रहता है. एनर्जी का डाउन होना, उल्टी या फिर डिहाइड्रेट होने की प्रॉब्लम परेशान कर सकती हैं. भले ही आप फलाहार व्रत रख लें लेकिन फिर भी सेहत बिगड़ सकती है. वैसे कुछ आसान तरीके हैं जिनके जरिए व्रत में भी हाइड्रेट रहा जा सकता है. जानें कैसे

व्रत के दिन ऐसे फील करें एनर्जेटिक
कभी बारिश तो कभी गर्मी का मौसम बना हुआ है. शरीर से पसीना निकलने की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. गर्मी और पसीने से तबीयत बिगड़ सकती है. ऐसे में व्रत वाले दिन आप दो या तीन बार नहा सकती हैं. नहाने के इस तरीके से स्किन फ्रेश फील करेगी.

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें
मानसून और गर्मी में नहाने के कुछ मिनट बाद ही फिर त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. स्किन को लंबे समय तक फ्रेश फील कराने के लिए आप नहाने के पानी में नीम, तुलसी या दूसरी पत्तियों को डालकर नहा सकते हैं.

ऐसे कपड़े पहनें
व्रत के दिन महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा पहनती हैं. पूजा करने के बाद पूरे दिन हल्के कपड़ों में रहने की कोशिश करें. हैवी कपड़े पहनने से त्वचा को घुटन महसूस हो सकती है. ऐसे में तबीयत भी बिगड़ सकती है.

दोपहर की नींद जरूर लें
व्रत के दिन अगर संभव हो तो एक से दो घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. थोड़ी देर सोने से शरीर में फिर से एनर्जी बन जाती है और टाइम आसानी से निकल पाता है.

कम काम करें व्रत के दौरान महिलाएं खानपान या दूसरे कामों में खुद को व्यस्त रखती हैं. या फिर ज्यादा बोलने की गलती करती हैं. इस तरह की चीजों में भी एनर्जी खराब होती है. ज्यादा से ज्यादा आराम करना बेस्ट रहता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-