क्या आप भी तोंद को कम दिखाने के लिए सांस खींचकर रखते हैं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

क्या आप भी तोंद को कम दिखाने के लिए सांस खींचकर रखते हैं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

प्रेषित समय :09:05:47 AM / Tue, Aug 22nd, 2023

बढ़ी हुई तोंद एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. महिलाएं और पुरुष दोनों ही इन समस्याओं से जूझ रहे हैं. कई बार लोग अपनी तोंद को कम दिखाने के लिए सांस खींचकर पेट अंदर कर लेते हैं. खासतौर पर फोटों खींचाते समय तो ऐसा कई लोग करते हैं. कुछ के जीवन में तो ये एक आदत ही बन गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपको कई बीमारियां हो सकती है, जी हां, पेट को जबरदस्ती अंदर खींचना आपको फेफड़ों से लेकर हार्ट तक की बीमारी का शिकार बना सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक, जो लोग तोंद को कम दिखाने के लिए सांस अंदर खींचते हैं उनको ऑवरग्लास सिंड्रोम हो सकता है. इस बीमारी की वजह से लंग्स, पेट, हार्ट और पेल्टिव एरिया से जुड़ी हुई कई बीमारियों होने का खतरा रहता है.

सांस को जबरदस्ती अंदर खींचने से डायाफ्राम पर भी असर पड़ता है. इससे डायाफ्राम का फंक्शन बिगड़ जाता है और वह ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है. इससे लंग्स और हार्ट पर असर पड़ता है. इससे फेफड़ों की बीमारी या हार्ट डिजीज होने का रिस्क बढ़ जाता है.

सांस को अंदर खींचने की आदत अगर बन गई है तो इससे पीठ, पेट के निचले हिस्से, गर्दन और कंधों में दर्द होने लगता है. कुछ मामलों में लंबे समय तक पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है जो पेल्विक एरिया को भी कमजोर बना देता है. जिन लोगों को ऑवरग्लास सिंड्रोम हो जाता है उनको सांस फूलना, गैस का ज्यादा बनना, उल्टी दस्त और पेट में जकड़न की समस्या भी हो जाती है. जो काफी समय तक बनी रह सकती है.

सांस को अंदर खींचे रखने की वजह से कई लोगों को पेट में दर्द और पेल्विक एरिया कमजोर होने की समस्या हो जाती है. लेकिन अधिकतर लोगों को पता ही नहीं हो कि ऐसा ऑवरग्लास सिंड्रोम की वजह से हो रहा है. ऐसे में वह इसको कोई दूसरी परेशानी समझकर खुद दवा लेते रहते हैं या इसको नजरअंदाज कर देते हैं.

अगर इन समस्याओं के साथ कोई मरीज आता है तो उसकी सभी जांच होती है और मेडिकल हिस्ट्री में देखी जाती है. देखा जाता है कि पेट में कोई आंतों का इंफेक्शन तो नहीं है या फिर लंग्स में इंफेक्शन तो नहीं है. अगर कोई समस्या नहीं है तो इसका मतलब है कि सांस खींचने की वजह से ही पीठ, गर्दन दर्द या फिर पेट में दर्द की परेशानी हो रही है. ऐसे में लोगों को इस प्रैक्टिस को न करने की सलाह दी जाती है. ट्रीटमेंट के लिए कुछ दवाएं चलाई जा सकती है या फिर नॉर्मल एक्सरसाइज और इस आदत को छोड़ने से भी परेशानी खत्म हो सकती है.

पेट के फैट को कम ऐसे करें- पेट को कम दिखाने के लिए सांस खींचने की आदत को छोड़ देना चाहिए. अगर आप फिट दिखना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और खानपान का ध्यान रखें. डाइट में फैट कम लें और प्रोटीन को शामिल करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-