मध्यप्रदेश: समाजवादी पार्टी ने भी खोले पत्‍ते, इन सीटों पर घोषित किए उम्‍मीदवार

मध्यप्रदेश: समाजवादी पार्टी ने भी खोले पत्‍ते, इन सीटों पर घोषित किए उम्‍मीदवार

प्रेषित समय :09:14:46 AM / Thu, Aug 24th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

भोपाल। समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सपा ने निवाड़ी, छतरपुर, दतिया और भिंड विधानसभा सीटों पर प्रत्‍याशी मैदान में उतारें है। निवाड़ी से पूर्व विधायक मीरा यादव को प्रत्‍याशी घोषित किया है। समाजवादी पार्टी ने चार प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है। पार्टी ने निवाड़ी, छतरपुर, दतिया और भिंड जिले की सीटों से प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। निवाड़ी विधानसभा सीट से जहां पूर्व विधायक मीरा दीपक यादव को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं, छतरपुर की राजनगर सीट से बृज गोपाल पटेल उर्फ बबलू पटेल को टिकट दिया है। दतिया की भाण्डेर से रिटायर्ड जिला जज आईडी राहुल अहिरवार और भिंड की मेहगांव विधानसभा सीट से डॉक्टर बृज किशोर सिंह गुर्जर को प्रत्याशी बनाया है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निजी सचिव गंगाराम ने बुधवार रात को एक पत्र लिखकर इन नाम की सूची जारी की है। बता दें कि मध्य प्रदेश में अगले 3 महीने बाद विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इसको लेकर सभी राजनीतिक दल तैयारी कर रहे हैं। प्रदेश में सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी ने 7 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने 39 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान करके कांग्रेस सहित अन्य सभी राजनीतिक दलों को चौंका दिया। अब समाजवादी पार्टी ऐसी तीसरी पार्टी बन गई है, जिसने मध्य प्रदेश में प्रत्याशियों का ऐलान किया है।

इस बीच बड़ा सवाल है उठ रहा है कि कांग्रेस ने अब तक एक भी विधानसभा सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीट हैं, जिनमें से 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व है। जबकि 35 विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व रखी गई है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में नवंबर महीने में चुनाव प्रस्तावित हैं। वर्तमान में प्रदेश में भाजपा की सरकार है। कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है। प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखा जाए तो उत्तर प्रदेश और विंध्य की कुछ सिम ऐसी हैं, जहां पर बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी का दबदबा है। इन्हीं सीट पर पार्टी अपने प्रत्याशी सबसे पहले मैदान में उतर रही है।
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-