पीएम मोदी का ऐलान- चंद्रमा पर जहां उतरा चंद्रयान-3 उस जगह 'शिव शक्ति' के नाम से जाना जाएगा

पीएम मोदी का ऐलान- चंद्रमा पर जहां उतरा चंद्रयान-3 उस जगह

प्रेषित समय :08:36:02 AM / Sat, Aug 26th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो देशों की यात्रा खत्म करने के बाद आज शनिवार को स्वदेश लौट आए हैं. वह ग्रीस से सीधे बेंगलुरु पहुंचे हैं. चंद्रयान 3 की सफलता की बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो ISRO कमांड सेंटर के मीटिंग हॉल पहुंचे. यहां उन्होंने वैज्ञानिकों से मुलाकात की. पीएम ने इसरो प्रमुख को गले लगाकर पीठ थपथपाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा, उस स्थान को 'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा. पीएम मोदी ने कहा- 23 अगस्त का वो दिन... वो एक एक सेकेंड बार बार घूम रहा है. टच डाउन कन्फर्म हुआ. जिस तरह इसरो सेंटर से लेकर देशभर में लोग उछल उठे, वो दृश्य कौन भूल सकता है. कुछ स्मृतियां अमर हो जाती है. वो पल अमर हो गया. वो पल इस सदी के लिए प्रेरणादायी हो गया है.

एयरपोर्ट के बाहर PM मोदी ने लगभग 10 मिनट तक लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान ही मैंने सोच लिया था कि देश पहुंचकर सबसे पहले वैज्ञानिकों से मुलाकात करूंगा. इस दौरान PM मोदी ने जय जवान, जय किसान का नारा लगाया और इसमें  'जय विज्ञान जय अनुसंधान' का भी नारा जोड़ दिया. एयरपोर्ट से निकलकर PM मोदी ने रोड शो भी किया, इस दौरान हजारों की संख्या में लोग PM के अभिवादन के लिए खड़ नजर आए. एयरपोर्ट से ISRO कमांड सेंटर जाने के दौरान भी PM मोदी का भव्य स्वागत हुआ. 

ISRO कमांड सेंटर पहुंचकर PM मोदी ने सबसे पहले इसरो प्रमुख एस सोमनाथ से मुलाकात की और चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए उन्हें बधाई दी. इसके बाद PM मोदी चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो टीम को बधाई दी. इस दौरान PM मोदी एस सोमनाथ के साथ इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स भी गए. ISRO कमांड सेंटर में अपने संबोधन के दौरान PM मोदी ने कहा कि 'आज मैं एक अलग स्तर की खुशी महसूस कर रहा हूं. ऐसे अवसर बहुत कम होते हैं.इस बार, मैं बहुत बेचैन था. मैं दक्षिण अफ्रीका में था, लेकिन मेरा मन आपके साथ था. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-