चीन ने तैयार की दुनिया की सबसे खतरनाक बंदूक, 3500 किमी प्रति घंटे है रफ्तार

चीन ने तैयार की दुनिया की सबसे खतरनाक बंदूक, 3500 किमी प्रति घंटे है रफ्तार

प्रेषित समय :09:09:23 AM / Sun, Aug 27th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

बीजिंग। चीन अपने खुफिया हथियारों के लिए जाना जाता है. वह हमेशा ही ऐसे हथियार बनाता रहता है, जिसकी भनक जल्दी किसी को नहीं लग पाती है. इसी कड़ी में चीन की सेना दुनिया के सबसे शक्तिशाली बंदूक की टेस्टिंग कर रही है. ये बंदूक इतनी ज्यादा शक्तिशाली है कि इससे 3500 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गोले दागे जा सकते हैं. 

चीन के इस हथियार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके जरिए मिसाइल के आकार के प्रोजेक्टाइल को भी दागा जा सकता है. हथियार बेहद सटीक है और इससे हमला होने पर विनाशकारी प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. चीन की नौसेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली कॉइल गन की टेस्टिंग कर रही है. इसमें एक विशालकाय इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लॉन्चर लगा हुआ है, जिसके जरिए बड़ी दूरी तक सटीक निशाना लगा सकते हैं.

चीनी नौसेना की टेस्टिंग में 0.05 सेकंड में 100 किलो के प्रोजेक्टाइल को 700 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से टारगेट पर दागा गया. कहा जा रहा है कि ये अब तक सबसे बड़ा प्रोजेक्टाइल लॉन्च है. हालांकि, इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि इस हथियार का आकार कितना है और इसके जरिए अधिकतम कितनी दूरी तक हमला किया जा सकता है.

कॉइल गन से इतनी तेज रफ्तार पर लॉन्च गोले से कई किलोमीटर तक हमला किया जा सकता है. कॉइल गन युद्ध को पूरी तरह से बदल सकती है. इसके जरिए दुश्मन के ठिकानों को बड़ी आसानी से नेस्तनाबूद किया जा सकता है. कॉइल गन मिसाइल को लॉन्च करने और स्पेस में सैटेलाइट भेजने के काबिल है. चीन लंबे समय से इस तरह का हथियार तैयार कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-