इंटरनेट स्पीड में आएगी क्रांति: 19 सितंबर से मिलने लगेगा Jio AirFiber

इंटरनेट स्पीड में आएगी क्रांति: 19 सितंबर से मिलने लगेगा Jio AirFiber

प्रेषित समय :12:07:34 PM / Tue, Aug 29th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान घोषणा की कि Jio AirFiber की बिक्री 19 सितंबर 2023 से शुरू होगी. Jio AirFiber का लक्ष्य देश के दूर-दराज के हिस्सों तक भी हाई स्पीड कनेक्टिविटी देना है. ऐसे में आइए समझते हैं कि जियो एयरफाइबर कैसे काम करेगा और ये Jio Fiber कितना अलग है.

Jio Fiber एक हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, जो इंटरनेट का एक्सेस देने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल करता है. हालांकि, जियोफाइबर को इंटरनेट एक्सेस देने के लिए फिजिकल वायरिंग की जरूरत नहीं होगी. ऐसे में दूर-दूराज के इलाकों में हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा, जहां फिलहाल वायर के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच नहीं है. Jio Fiber एक हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, जो इंटरनेट का एक्सेस देने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल करता है. हालांकि, जियोफाइबर को इंटरनेट एक्सेस देने के लिए फिजिकल वायरिंग की जरूरत नहीं होगी. ऐसे में दूर-दूराज के इलाकों में हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा, जहां फिलहाल वायर के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच नहीं है.

यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने के लिए एक एंटीना और राउटर की जरूरत होगी. इसे केवल प्लग करना होगा और फिर ये चलने लगेगा. इस सर्विस के जरिए आसानी से ऑफिस या घर को हाई-स्पीड इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकेगा. Jio AirFiber दूर-दूराज तक कनेक्टिविटी के लिए कंपनी के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करेगा. ये एक 5G हॉटस्पॉट डिवाइस होगा. यानी ये मोबाइल की तरह सीधे टॉवर से कनेक्ट होगा हाई स्पीड नेटवर्क ऑफर करेगा.

फिलहाल कंपनी की ओर से जियो एयरफाइबर की कीमत की घोषणा नहीं की गई है. बस इतना कहा गया है कि जियो एयरफाइबर की कमर्शियल लॉन्च इस साल 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-