टीनएज बच्‍चों को हर वक्‍त रहती है आपसे शिकायत, ऐसे करें देखभाल

टीनएज बच्‍चों को हर वक्‍त रहती है आपसे शिकायत, ऐसे करें देखभाल

प्रेषित समय :10:05:41 AM / Sun, Sep 3rd, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

माता पिता ये देखकर घबराने लगते हैं कि टीनएज में आते ही उनका बच्‍चा हर वक्‍त इरिटेट रहता है और अपनी दुनिया को आपसे दूर बनाना चाहता है. दरअसल, यह उम्र ही ऐसी है जिसमें बढ़ते बच्‍चे अपनी दुनिया में मस्‍त रहते हैं और अपने आसपास की दुनिया को देखने का उनका नजरिया काफी अलग हो जाता है. ऐसे में अगर आप पैरेंटिंग के तरीके में बदलाव लाएं और कुछ गलतियों को करने से बचें तो आपके बीच बेहतर रिश्‍ता बन सकता है.

पेरेंटसर्कल के मुताबिक, जिस तरह नया टेक्‍नोलॉजी इस्‍तेमाल करने के लिए हमें अपडेट रहने की जरूरत होती है, उसी तरह इस उम्र के बच्‍चों को डील करने के लिए भी आपको अपने पैरेंटिंग स्‍टाइल में बदलाव लाना जरूरत होता है. ऐसे में अगर उनकी हरकतें, बर्ताव, रंग ढंग देखकर आप परेशान हो रहे हैं तो ताने देने की बजाय आप कुछ चीजों को इग्‍नोर करना सीखें. 

याद रखें कि कल ये बच्‍चे ही भविष्‍य का निर्माण करेंगे, इसलिए अगर उनसे कुछ गलती हो जाए तो उनके साथ गलत व्‍यवहार करने या उन्‍हें डाटने-डपटने या धमकाने से बेहतर होगा कि आप उन्‍हें गाइड करें और आगे बढ़ने में मदद करें. आप उनसे मदद के लिए पूछते रहें और जरूरत पड़ते ही सर्पोट भी करें. उन्‍हें अपना सपना अचीव करने के लिए मदद करें.

अगर आपका टीनएज बच्‍चा प्राइवेसी चाहता है तो उसे उसकी जरूरत के हिसाब से थोड़ी प्राइवेसी देना जरूरी है. कई माता पिता ऐसा करना गलत समझते हैं और हर वक्‍त उन पर नजर रखने का प्रयास करते हैं. इससे बच्‍चे का भरोसा आप पर से उठ सकता है. ऐसा ना करें और उन्‍हें उनका स्‍पेस दें. हालांकि कुछ रूल ऐसे बनाना भी जरूरी है जिसे वे मानें. मसलन, इंटरनेट एक्‍सेस, कॉमन एरिया में कम्‍प्‍यूटर का इस्‍तेमाल, घर आने का सही समय आदि. इन नियमों की कड़ाई से पालन करना जरूरी है.

कुछ माता-पिता घर के कामकाज या घर के जरूरी निर्णयों में टीन एज बच्‍चों की सलाह नहीं लेते. आपका ये तरीका गलत हो सकता है. अगर आप उन्‍हें घर की चीजों में इन्‍वॉल्‍व करेंगे तो वे जिम्‍मेदार बनेंगे. ऐसी चीजें उन्‍हें अडल्‍टहुड स्किल सीखने में मदद करेंगी. यही नहीं, उन्‍हें आप पर भरोसा बढ़ेगा और वे समझेंगे कि आप उन पर भरोसा करते हैं.

कुछ माता पिता बॉन्डिंग बनाने के लिए अपने टीन एज बच्‍चे का बेस्‍ट फ्रेंड बनने का प्रयास करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि टीनएज बच्‍चे ऐसा करने से कतराते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप उनके साथ ऐसा रिश्‍ता बनाएं जिसमें वे आपसे खुलकर मदद ले सकें और उन्‍हें किसी परेशानी को साझा करने में हिचक ना हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-