एशिया कप: बांग्लादेश को मिली पहली जीत, अफगानिस्तान को 89 रन से हराया

एशिया कप: बांग्लादेश को मिली पहली जीत, अफगानिस्तान को 89 रन से हराया

प्रेषित समय :10:53:43 AM / Mon, Sep 4th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

नई दिल्ली. एशिया कप 2023 के के चौथे मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 89 रन से हरा दिया. लाहौर में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश ने दमदार बल्लेबाजी के बाद जबरदस्त गेंदबाजी से अफगानिस्तान को पस्त करते हुए सुपर-फोर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है. बांग्लादेश की इस जीत में मेहदी हसन मिराज का ऑलराउंड प्रदर्शन, नजमुल हसन शांतो का दमदार शतक और तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की घातक गेंदबाजी ने मुख्य भूमिका निभाई. बांग्लादेश ने ग्रुप स्टेज के अपने दोनों मैच खेल लिये हैं और उसे अब श्रीलंका-अफगानिस्तान के नतीजे पर निर्भर रहन होगा.

गद्दाफी स्टेडियम में रविवार 3 सितंबर को हुए इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और 334 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. अफगानिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 245 रन बना सकी. बांग्लादेश को अपने पहले मैच में श्रीलंका के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में उसके लिए ये मैच हर हाल में जीतना जरूरी था. वहीं अफगानिस्तान के पास अभी भी एक मौका है, लेकिन उसे अपने अगले मैच में श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना होगा.

शाकिब अल हसन ने पहले बैटिंग का फैसला किया था और पहले पावरप्ले में ही ये सही साबित हो गया. दस ओवरों के अंदर ही मिराज (112) और मोहम्मद नईम (28) की ओपनिंग जोड़ी ने 60 रन की साझेदारी की. आम तौर पर निचले क्रम में बैटिंग करने वाले मिराज को इस बार ओपनिंग के लिए उतारा गया था और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया. उन्होंने चौथे नंबर के बल्लेबाज शांतो (104) के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत के बाद बड़े स्कोर तक पहुंचाने की नींव रखी.

मिराज और शांतो के बीच तीसरे विकेट के लिए 194 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई. इस दौरान पहले मिराज ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया लेकिन शतक लगाने के कुछ ही देर बाद कलाई की चोट के कारण वो रिटायर्ड हर्ट हो गए. फिर शांतो ने भी अपना दूसरा शतक जड़ा. इन दोनों के बाद कप्तान शाकिब (32 नाबाद) और मुश्फिकुर रहीम (25) ने छोटी लेकिन तेज पारियां खेलकर टीम को 5 विकेट पर 334 रन तक पहुंचाया.

अफगानिस्तान की तो शुरुआत ही खराब रही थी क्योंकि दूसरे ओवर में ही ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए. शोरीफुल (3/36) ने उन्हें आउट किया. इसके बावजूद इब्राहिम जादरान (75), रहमत शाह (33) और कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी (51) ने मिलकर कुछ अच्छी साझेदारियां की और टीम की उम्मीद को जगाया. इब्राहिम और रहमत ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़े, जबकि तीसरे विकेट के लिए इब्राहिम और शाहिदी के बीच 52 रनों की साझेदारी हुई.

इब्राहिम जादरान ने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन हसन महमूद ने उनका विकेट चटका दिया. इसके बावजूद अफगानिस्तान डटा रहा और शाहिदी ने नजीबुल्लाह जादरान के साथ पारी को फिर संभाला. दोनों के बीच 62 रनों की पार्टनरशिप हुई. यहां पर लगातार दो ओवरों में जादरान और शाहिदी आउट हो गए और स्कोर 5 विकेट पर 196 रन हो गया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-