एशिया कप 2023: एशियन चैंपियन श्रीलंका का धमाका बांग्लादेश को 30 रनों से हराया

एशिया कप 2023: एशियन चैंपियन श्रीलंका का धमाका बांग्लादेश को 30 रनों से हराया

प्रेषित समय :10:40:55 AM / Sun, Sep 10th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

कोलंबो। मौजूदा चैंपियन श्रीलंका ने एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में अपना पहला मैच जीत लिया है. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने कम स्कोर वाले मुकाबले में बांग्लादेश को 30 रनों से हरा दिया. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सदीरा समरविक्रमा की जबरदस्त पारी के दम पर किसी तरह 9 विकेट खोकर 257 रन बनाए, जिसके जवाब में बांग्लादेशी टीम 50 ओवर से पहले ही 227 रनों पर ढेर हो गई. इस जीत ने श्रीलंका को पाकिस्तान के बराबर 2 पॉइंट्स दिला दिये, जबकि बांग्लादेश को लगातार दूसरी हार के साथ ही फाइनल की रेस से लगभग बाहर कर दिया है.

इस हार ने बांग्लादेश की उम्मीदों को जरूर धुंधला कर दिया. उसे फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हराना होगा और साथ ही ये उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका अपने बाकी दोनों मैच हारे, जबकि पाकिस्तान भी टीम इंडिया को हराए.

इस जीत ने श्रीलंका के वनडे फॉर्मेट में सफलता के सिलसिले को और आगे बढ़ा दिया है. ये लगातार 13वां वनडे मैच है जिसमें श्रीलंका ने जीत दर्ज की है. इस तरह ऑस्ट्रेलिया (21 जीत) के बाद श्रीलंका लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीम बन गई है. उसने साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. श्रीलंका की इस जीत में एक बार फिर उसकी दमदार गेंदबाजी की अहम भूमिका दिखी, जिसमें तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई.

श्रीलंका ने यहां पहले बैटिंग की थी और उसकी ओर से दूसरे विकेट के लिए पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने 74 रनों की दमदार साझेदारी की. हालांकि, इसके बाद अगले 56 रनों के अंदर श्रीलंका ने 4 विकेट गंवा दिये और 37 ओवर तक स्कोर सिर्फ 164 रन था, जबकि 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. यहां से सदीरा समरविक्रमा ने एक हैरतअंगेज पारी खेली और टीम को 257 रन तक पहुंचाया. आखिरी ओवर में आउट होने वाले सदीरा ने सिर्फ 72 गेंदों 93 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद, शोरीफुल इस्लाम और हसन महमूद की पेस तिकड़ी ने 8 विकेट हासिल किये.

उधर बांग्लादेश ने 55 रनों की दमदार ओपनिंग पार्टनरशिप के बाद लगातार विकेट गंवा दिये. श्रीलंकाई कप्तान दासुन शानका (3/28), मतीषा पतिरणा (3/69) और डुनिथ वेल्लालागे (1/26) ने मिलकर 83 रन तक ही 4 विकेट गिरा दिए थे, जिसमें कप्तान शाकिब अल हसन भी शामिल थे. बांग्लादेश को यहां पर मुशफिकुर रहीम (29) और तौहीद हृदॉय (82) ने मिलकर उबारा और 72 रनों की साझेदारी की. श्रीलंकाई कप्तान शानका ने रहीम को आउट किया और कुछ ही देर बाद स्पिनर महीष तीक्षणा (3/58) ने तौहीद को भी चलता किया. फिर लगातार विकेट गिरने लगे और पूरी टीम सिर्फ 236 रन पर ढेर हो गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-