G20 Summit : राजघाट पहुंचे G20 नेता, PM मोदी ने किया स्वागत, गिफ्ट किए खादी के स्टोल

G20 Summit : राजघाट पहुंचे G20 नेता, PM मोदी ने किया स्वागत, गिफ्ट किए खादी के स्टोल

प्रेषित समय :09:37:52 AM / Sun, Sep 10th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है. आज यानी 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 'वन फैमिली' थी पर सम्मेलन होगा. जबकि कल यानी 9 सितंबर को 'वन अर्थ' थीम पर सम्मेलन किया गया था. सम्मेलन के पहले दिन अफ्रीकी यूनियन को जी-20 समूह की स्थाई सदस्यता दिए जाने संबंधी ऐलान के साथ मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई. जिसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से सम्मेलन में आए सभी मेहमानों के लिए डिनर का आयोजन किया गया. 

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने खादी की शाल ओढ़ाकर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया. इसे देखते हुए पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. राजघाट के करीब के 2 किमी. के पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

G20 रात्रिभोज पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि G20 भारत का गर्व का क्षण है. प्रधानमंत्री के अगुवाई में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को स्थाई सदस्यता मिली। इसके साथ साझा घोषणा पत्र भी पारित हुआ है. यह एक एतिहासिक क्षण था और भारत के लिए महिमामंडित वाला समय था. हम सब भारत के लोग प्रधानमंत्री के लिए गर्व महसूस करते हैं. 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अक्षरधाम मंदिर से अपने काफिले के साथ बाहर निकले हैं. सुनक ने मंदिर में करीब 45 मिनट बिताए और स्वामी नारायण का दर्शन किया. G-20 शिखर सम्मेलन के खत्म होने के बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद कनाडा के पीएम के साथ पीएम मोदी की बातचीत होगी. वहीं तुर्किए, कोमोरोस, यूएई, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी के अध्यक्षों, ब्राजील और नाइजीरिया के राष्ट्रध्यक्ष के साथ भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-