#EVM जब विपक्ष को ईवीएम पर भरोसा नहीं, तो.... ईवीएम से चुनाव क्यों?

#EVM जब विपक्ष को ईवीएम पर भरोसा नहीं, तो.... ईवीएम से चुनाव क्यों?

प्रेषित समय :10:47:32 AM / Tue, Sep 12th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

अभिमनोज. विपक्ष पिछले लंबे समय से ईवीएम से चुनाव का विरोध कर रहा है, लेकिन.... जब भी किसी चुनाव में विपक्ष जीतता है, तो मोदी टीम ईवीएम के गुणगान करने लग जाती है? हाल ही हुए उपचुनावों में इंडिया गठबंधन की जीत, खासकर यूपी के घोसी उपचुनाव में बीजेपी की हार के बाद एक बार फिर ईवीएम चर्चा में है, बड़ा सवाल यह है कि यदि विपक्ष को ईवीएम पर भरोसा नहीं, तो.... ईवीएम से चुनाव क्यों करवाए जा रहे हैं?

ईवीएम के समर्थन में बार-बार यह मुद्दा उठाया जा रहा है कि इसे हैक करके दिखाओ, परन्तु.... उच्च तकनीक को बगैर पूरी तरह से समझे, कोई कैसे हैक करके दिखा सकता है? उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि- 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने की कोशिश कर रही है, उन्होंने केवल आरोप ही नहीं लगाए, बल्कि यहां तक कहा कि यह साबित करने के लिए उनके पास सबूत भी हैं? ममता बनर्जी का कहना था कि- बीजेपी के लोग आम चुनाव जीतने के लिए पहले से ही योजना बना रहे हैं, इसके लिए वे लोग ईवीएम को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं!

दरअसल, मतदान के अनेक तरीके है, ईवीएम भी उनमें से एक है, लेकिन उसकी विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगा है, इसीलिए अनेक देशों में ईवीएम से चुनाव नहीं करवाए जाते हैं, भारतीय प्रजातंत्र की दुनियाभर में उच्च साख है, ऐसे में चुनाव में जब तक विपक्ष की पूर्ण सहमति नहीं हो, तब तक ईवीएम से चुनाव नहीं करवाए जाने चाहिए? 

#EVM घोसी उपचुनाव के नतीजे ईवीएम की सच्चाई का सबूत नहीं है?
https://www.palpalindia.com/2023/09/10/politics-UP-ghosi-by-election-results-not-proof-of-authenticity-of-EVM-Om-Prakash-Rajbhar-rhetoric-BJP-candidate-news-in-hindi.html 

#MamataBanerjee  पल-पल इंडिया ने कहा था.... पेगासस फोन हैकिंग ने ईवीएम पर भी सवालिया निशान लगाया?
https://palpalindia.com/2023/08/04/West-Bengal-CM-mamata-banerjee-Alleges-BJP-will-EVM-hack-in-2024-Lok-Sabha-Elections-Pegasus-Phone-Hacking-news-in-hindi.html
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-