Ayodhya: श्री राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष

Ayodhya: श्री राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष

प्रेषित समय :11:11:35 AM / Wed, Sep 13th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

अयोध्या. श्री राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर, प्रतिमाओं स्तम्भों और शिलापट्टों के अवशेष की तस्वीरें सामने आई है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षत्रे ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने ट्विटर पर इसकी एक फोटो शेयर की है. बता दें कि ये वही अवशेष हैं जिनके आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर के पक्ष में अपना फाइल्स सुनाया था.

गौरतलब है कि खुदाई के दौरान मिले अवशेषों को रामलला के भव्य मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा. यह पहला मौका है जब खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं की तस्वीर सामने आई है. तस्वीर में दिख रहा है कि इसमें अनेक मूर्तियां हैं जो हिंदू देवी देवताओं से साथ हैं. मंदिरों में लगने वाले स्तंभ भी नजर आ रहे हैं. अब रामलला के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु इन्हें भी देख सकेंगे. 

अयोध्या में रामलला का मंदिर अगले साल जनवरी में आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस मंदिर का उद्घाटन खुद पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। बताया जा रहा है कि 24 जनवरी 2024 को मंदिर का उद्घाटन होगा। यहां रामलला की मूर्ति पर रामनवमी के दिन दोपहर ठीक 12 बजे सूरज की किरणें भी पड़ेंगी। इसके अलावा मंदिर को काफी भव्य रूप दिया जा रहा है। मंदिर की बाहरी दीवारें बंशी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से बनाई गई हैं। वहीं, भीतर सफेद संगमरमर लगाया जा रहा है। रामलला के मंदिर का मुख्य दरवाजा सोने से बनाए जाने का फैसला किया गया है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-