डिनर के बाद ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन

डिनर के बाद ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन

प्रेषित समय :09:19:10 AM / Wed, Sep 13th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग देर रात तक काम करते हैं और उसके बाद खाना खाते हैं। जिससे सेहत को कई बड़े नुकसान होते हैं। डायबिटीज, मोटापा, हाई बीपी आदि समस्याएं लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलत आदतों के कारण बढ़ती जा रही हैं। अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कहीं इसका कारण रात में खाने के दौरान की जाने वाली आपकी ये गलतियां तो नहीं है। आइए जानें, डिनर के दौरान किन गलतियों की वजह से वजन बढ़ता है।

खाने के तुरंत बाद न सोएं
अक्सर लोग रात में खाना खाने के बाद तुरंत सोने के लिए चलाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है, इसलिए रात में खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर लें, फिर सोएं।

रात में चाय या कॉफी न पिएं
कई लोगों को लगता है कि खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से पाचन में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप भी डिनर करन के बाद कैफीन युक्त चीजें लेते हैं, तो इससे नींद प्रभावित होती है। ऐसे में रात में खाने की तीव्र इच्छा होती है। जिससे आपका वजन बढ़ता है। अगर आपको डिनर के बाद हॉट ड्रिंक पीने की आदत है, तो हर्बल चाय पी सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल या पेपरमिंट टी का ऑप्शन शानदार है। ये पाचन में भी मदद कर सकते हैं।

खाना खाने के ठीक बाद ज्यादा पानी न पिएं
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। डिनर करने के ठीक बाद पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा अधिक पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पिएं। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

डिनर में हेवी फूड्स न खाएं
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना डिनर में हल्का भोजन ही शामिल करें। लाइट खाना खाने से आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। इसके लिए आप रात के खाने में सलाद, वेजिटेबल, सूप आदि शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पाचन भी बेहतर होगा और वेट कम होने में भी मदद मिलेगी।

मीठा कम खाएं
अक्सर लोग डिनर करने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं, स्वीट्स से आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी बढ़ती है। जिससे ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है, इसलिए डिनर में मीठा खाने से परहेज करना चाहिए।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-