मन की बात: बोले PM मोदी- चंद्रयान-3 के बाद G-20 की सफलता ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना किया

मन की बात: बोले PM मोदी- चंद्रयान-3 के बाद G-20 की सफलता ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना किया

प्रेषित समय :12:04:09 PM / Sun, Sep 24th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मन की बात की. पीएम के इस खास कार्यक्रम का आज 105वां एपिसोड जारी किया गया. प्रधानमंत्री ने जी20 शिखर सम्मेलन, चंद्रयान-3 की सफलता और भारत-मिडिल ईस्ट और यूरोप में शिपिंग कॉरिडोर पर हुए करार पर चर्चा की. पीएम ने कहा कि जी20 में उस मंजर को देश नहीं भूल सकता जब दुनियाभर के नेता बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित करने राजघाट पहुंचे. जब चद्रंयान-3 का लैंडर चंद्रमा पर उतरने वाला था तब करोड़ों लोग अलग-अलग माध्यमों के जरिए एक साथ इस घटना के पल-पल साक्षी बन रहे थे. ISRO के यूट्यूब चैनल पर 80 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे देखा। आपने आप में ये रिकॉर्ड है.

पीएम मोदी ने कहा कि नेताओं का एक साथ राजघाट पहुंचना इस बात का सबूत है कि दुनियाभर में बापू के विचार आज भी कितने प्रासंगिक हैं. पीएम ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि गांधी जयंति को लेकर पूरे देश में स्वच्छता से संबंधित बहुत सारे काम प्लान किए गए हैं. पीएम ने कहा कि 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर बड़ा आयोजन होने जा रहा है. उन्होंने देशभर के लोगों से इस आयोजन में शामिल होने की अपील की.

प्रधानमंत्री कर्नाटक के उन मंदिरों का भी जिक्र किया जिन्हें हाल ही में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेड साइट का दर्जा दिया गया है. प्रधानमंत्री ने बताया कि कर्नाटक के होयसड़ा मंदिरों को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किए जाने का बहुत बड़ा फायदा है. पीएम ने कहा कि इन मंदिरों को 13वीं सदी में बनाया गया था. यह मंदिर निर्माण के लिए भारतीय परंपरा का सम्मान है. उन्होंने बताया कि अब भारत में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की संख्या 42 हो गई है.

प्रधानमंत्री ने विश्व पर्यटन दिवस पर भी बात की. उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस पर्यटन को कुछ लोग सिर्फ सैर सपाटे के रूप में देखते हैं. यह रोजगार से भी जुड़ा है. सबसे ज्यादा रोजगार टूरिज्स सेक्टर पैदा करता है. बीते कुछ वर्षों में भारत के प्रति आकर्षण बढ़ा है. पीएम ने सलाह दी कि अब अगर आप कहीं घूमने जाएं तो भारत की विविधता को भी देखें और समझें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल के दिनों में चंद्रयान-3, महिला आरक्षण और जी20 शिखर सम्मेलन की लगातार चर्चा कर रहे हैं. उन्हें अपने मन की बात की शुरुआत भी चंद्रयान-3 की सफलता से की. हाल ही में पांच दिवसीय संसद सत्र में महिला आरक्षण बिल पास हुआ. बिल पर अभी राष्ट्रपति का अप्रूवल बाकी है. पीएम मोदी महिला सांसदों के साथ भी इस बीच नजर आए और उन्हें सरकार द्वारा उनके हक में किए गए काम के लिए बधाई दी.

पीएम मोदी के मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन, पीएम ऑफिस, आईटी मंत्रालय, बीजेपी के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स, यूट्यूब और पीएम मोदी के निजी यूट्यूब चैनल पर किया जाता है. पीएम मोदी के फेसबुक पेज पर मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण होता है. आप पीएम के फेसबुक पेज पर भी सुन सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-