स्वच्छता और वायु गुणवत्ता सुधार में अव्वल अपने समय से आगे 'बेस्ट स्मार्ट सिटी इंदौर'

स्वच्छता और वायु गुणवत्ता सुधार में अव्वल अपने समय से आगे

प्रेषित समय :22:44:45 PM / Tue, Sep 26th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सुधीर गोरे, इंदौर. जमीनी स्वच्छता बनाए रखने में छह साल से अव्वल इंदौर ने हाल ही में  स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में शीर्ष पर रहने का गौरव प्राप्त किया. 27 सितंबर को  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इंदौर को देश के 100 स्मार्ट शहरों में से “सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी” का प्रतिष्ठित अवार्ड प्रदान करेंगी. अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री मोदी की ओर से शुरू किए गए नेशनल स्मार्ट सिटीज़ मिशन के मुताबिक स्मार्ट सिटीज़ वह हैं जो अपने नागरिकों और पर्यावरण के लिए अनुकूल नीतियां अपनाते हुए शहरी क्षेत्र को नवीन बनाती हैं. 

बेस्ट स्मार्ट सिटी इंदौर उन शहरों में अव्वल है जो देश में तेजी से बढ़ते शहरीकरण को चुनौती के बजाय एक अवसर के रूप में देखते हैं. इंदौर शहर का स्थानीय प्रशासन लगातार नवाचारों के साथ बुनियादी ढ़ांचे का विकास करते हुए नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बना रहा हैं.  इंदौर सभी प्रकार की नागरिक सेवाओं के लिए शहर का बुनियादी ढांचा विकसित करने के प्रयासों के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी प्रतिबद्ध है.

देश-विदेश में चर्चित स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर नाबाद ‘नंबर वन’ है. यह जल प्रबंधन और वायु गुणवत्ता सुधार के प्रयासों में भी अग्रणी है. अपने संसाधनों से शहर की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के प्रयास में  इंदौर ने वैल्यू कैप्चर फाइनेंसिंग मॉडल जैसे नवाचारों की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक ही कहा है कि "इंदौर एक 'दौर' (एक युग) है जो अपने समय से आगे है."

इंदौर अपशिष्ट प्रबंधन में अग्रणी रहा है. 1,900 टन शहरी कचरे की दैनिक मात्रा को प्रोसेस करना, एक ऐसा प्रयास जो न केवल खासा राजस्व उत्पन्न करता है, बल्कि शहर की बसों के लिए क्लीन एनर्जी भी प्रदान करता है. बेस्ट स्मार्ट सिटी सर्वे की सैनिटेशन (स्वच्छता) कैटेगरी में इंदौर के गोबरधन प्लांट की वजह से पहला स्थान मिला है. निगम ने कचरा प्रबंधन के लिए दूरदृष्टि के साथ टिकाऊ प्रौद्योगिकी में खासा निवेश किया है. इसमें अपशिष्ट से ऊर्जा बनाने का प्लांट, खाद तैयार करने की सुविधा और बायोगैस प्लांट का सफल संचालन शामिल है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक, "इंदौर सपनों को उपलब्धियों में बदलने वाला शहर है."

इंदौर अपने 11.5 किलोमीटर लंबे इनोवेटिव बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस कॉरिडोर) के जरिये सफल शहरी परिवहन के लिए एक शानदार मॉडल बनकर उभरा है. शहर के पुरस्कार प्राप्त बीआरटीएस ने मोबिलिटी बढ़ाने, वायु गुणवत्ता में सुधार, भीड़ कम करने और सतत शहरी विकास को बढ़ावा देने में अपनी उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया है. इंदौर जल्दी ही अपनी मेट्रो रेल का उद्घाटन करने की तैयारी में है.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-