शख्‍स ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड, 6 मिनट में खाई 50 सबसे तीखी मिर्च

शख्‍स ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड, 6 मिनट में खाई 50 सबसे तीखी मिर्च

प्रेषित समय :11:52:01 AM / Mon, Oct 2nd, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

कनाडा के रहने वाले माइक जैक ने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्‍होंने एक दो नहीं बल्‍क‍ि सिर्फ 6 मिनट और 49.2 सेकंड में 50 कैरोलिना रीपर्स मिर्च खाकर यह अनोखा गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. आप जानकर हैरान होंगे कि जैक विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद भी नहीं रुके और इस प्रयास में उन्‍होंने 85 मिर्च और खाई. यानी कुल 135 मिर्च खाकर अनोखा रिकॉर्ड कायम किया. इसकी प्रेरणा उन्‍हें कहां से मिली, इसका जवाब सुनकर आप और भी दंग रह जाएंगे.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जैक ने पिछले 20 सालों में मसालेदार भोजन खाने के लिए सहनशीलता विकसित की है. पहली बार तो उन्‍हें तीखा ज्‍यादा लगता है, लेकिन बाद में वह झेलने के लिए तैयार हो जाते हैं. लेकिन मुंह से ज्‍यादा उनके पेट में दिक्‍कत होती है. काफी तेज जलन महसूस करते हैं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक-जैक ने कहा, जब उन्‍होंने कैरोलिना रीपर मिर्च खाई तो पेट में ऐंठन शुरू हो गई. ऐसा लगा कि कोई आंत दबा रहा हो. दिमाग तो यही कह रहा था कि खाना रोक दूं लेकिन मुझे रिकॉर्ड बनाना था. जैक मिर्च के एस‍िड को पतला करने के लिए खूब पानी पीते हैं. फ‍िर नार‍ियल पानी का सेवन करते हैं. इससे जलन कम हो जाती है. जैक को स्‍पीड ईटर के खिताब से भी नवाजा जा चुका है.

लंदन ओंटार‍ियो के रहने वाले जैक का कहना है कि वह एक बौद्ध भिक्षु से प्रेरित था जिसने खुद को जलाकर मार डाला था. वाश‍िंगटन पोस्‍ट के साथ इंटरव्‍यू में जैक ने कहा, मैं जब इस प्रत‍ियोगिता के लिए जा रहा था तब मैंने उन लोगों की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर पोस्‍ट की थीं, जिनसे मुझे प्रेरणा मिली. इनमें एक थिच क्वांग डुक की थी, जो प्रतिष्ठित बौद्ध भिक्षु थे. जिन्होंने जून 1963 में वियतनामी सरकार द्वारा बौद्धों के उत्पीड़न के विरोध में अपने शरीर को आग लगा ली थी. उनकी मौत हो गई थी. जैक का कहना है कि वह साधु के अविश्वसनीय कारनामे के कारण प्रेरित था, जिसकी तुलना में मसालेदार चुनौती कम डरावनी लगती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-