वंदे भारत ट्रेन में ऐसा होगा स्‍लीपर कोच, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शेयर की फोटो

वंदे भारत ट्रेन में ऐसा होगा स्‍लीपर कोच, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शेयर की फोटो

प्रेषित समय :08:47:27 AM / Wed, Oct 4th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्‍ली. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आगामी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की तस्वीरें साझा कीं. उन्‍होंने बताया कि 2024 में इस नए डिजाइन के स्‍लीपर क्‍लास को लोगों के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा.वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में दो और तीन टीयर विकल्प होंगे. इसके बर्थ का डिजाइन राजधानी और अन्य प्रीमियम ट्रेनों से बिल्कुल अलग है.

रेल मंत्री ने यह नहीं बताया कि नई स्लीपर वंदे भारत ट्रेन अगले साल कब से लोगों के लिए उपलब्‍ध कराई जाएगी. एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि फरवरी 2024 में इसे शुरू किया जा सकता है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की शुरुआत रात के वक्‍त लोगों को लंबी दूरी के लिए हाई-स्पीड यात्रा का अनुभव देने के लिए की गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स (पहले ट्विटर) पर लिखा, ‘कॉन्सेप्ट ट्रेन – वंदे भारत (स्लीपर संस्करण). जल्द आ रहा है… 2024 की शुरुआत में.’

वंदे भारत ट्रेनों को चेन्‍नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया जा रहा है. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत में निर्मित ट्रेन के रूप में इसे प्रोजेक्‍ट किया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने 1 अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेनों के लिए कॉन्सेप्ट पेश किया है, जिसके तहत कोचों को सिर्फ 14 मिनट में साफ किया जाएगा. यह अवधारणा जापान के बुलेट ट्रेन मॉडल का उदाहरण है, जहां ट्रेनों को सात मिनट में साफ किया जाता है.

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, “हम चाहते हैं कि सभी ट्रेनों को 14 मिनट में साफ किया जाए, लेकिन शुरुआत वंदे भारत ट्रेन से की जा रही है. सफाई के लिए एक वंदे भारत ट्रेन में चार स्‍टाफ को लगाया जाएगा. क्लीनिंग स्‍टाफ को इसे लेकर ना सिर्फ महीनों तक ट्रेनिंग दी गई है बल्कि उन्‍हें मॉक ड्रिल भी कराए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-