बिगड़ जाता है हर काम तो सोते समय तकिए के नीचे रखें ये चीजें

बिगड़ जाता है हर काम तो सोते समय तकिए के नीचे रखें ये चीजें

प्रेषित समय :11:24:14 AM / Sat, Oct 7th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का खास महत्व माना जाता है. इसके अनुसार हमारे घर में रखी हर चीजों का हमारे जीवन पर कुछ ना कुछ प्रभाव जरूर पड़ता है. कई बार सफलता पाने के लिए की गई हमारी कड़ी मेहनत भी काम नहीं आती है. वास्तु के अनुसार सोते समय अगर तकिए के नीचे कुछ खास चीजें रखी जाएं तो इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े इन खास उपायों के बारे में. 

तकिए के नीचे रखें सिंदूर की डिब्बी
वास्तु शास्त्र में इस उपाय को बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके लिए सोमवार का दिन सबसे उत्तम है. इस दिन तकिए के नीचे सिंदूर की छोटी से डिब्बी रखकर सोने से बहुत लाभ मिलता है. अगले दिन सुबह उठकर इस सिंदूर को हनुमान जी को अर्पित कर दें. माना जाता है कि यह उपाय करने से मंगल दोष दूर होता है और कार्यक्षेत्र में प्रगति मिलती है. 

अगर आपका समय अच्छा नहीं चल रहा है, आपके बने-बनाए काम अक्सर ही बिगड़ जाते हैं या फिर आपको रात में डरावने सपने आते हैं तो तकिए के नीचे लोहे की गोलियां रखकर सोएं. लोहे की गोलियां ना मिलें तो आप इसकी जगह लोहे की कोई अन्य चीज जैसे लोहे की चाबी या कोई छोटी कैंची भी रख सकते हैं. माना जाता है कि इससे राहु, केतु का बुरा प्रभाव दूर होता है और जीवन में शांति आती है.

गीता या सुंदरकांड
वास्‍तु के अनुसार सोते समय तकिये के नीचे गीता या सुंदरकांड रखना बहुत शुभ होता है. सुबह उठकर गीता या सुंदरकांड का पाठ भी करें. इससे मन शांत रहता है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वास्तु का ये उपाय करने से मन को स्थिरता मिलती है और आप कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं. इस वास्तु टिप्स जीवन में लाभ और उन्नति की दिशा दिखाता है.

साबूत मूंग का खास उपाय
वास्तु में मूंग की दाल का भी खास उपाय बताया गया है. इसके अनुसार, मंगलवार की रात में मूंग दाल को किसी हरे रंग के कपड़े में बांधकर तकिये के नीचे रखकर सो जाएं. सुबह उठकर इसे किसी कुंवारी कन्या को दान कर दें या फिर मंदिर में जाकर इसे दुर्गा माता के चरणों में रख आएं. माना जाता है कि ऐसा करने से बुध का अशुभ प्रभाव दूर होता है और करियर में तरक्की मिलती है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-