मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

प्रेषित समय :10:22:06 AM / Sun, Oct 15th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

भोपाल. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली सूची में मध्य प्रदेश के 144 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. जबकि, छत्तीसगढ़ के लिए 30 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है. सूची के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से और भूपेश बघेल पाटन से चुनाव लड़ेंगे. मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघोगढ़ से टिकट दिया गया है, जबकि दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह को चाचौरा सीट से टिकट दिया गया. कांग्रेस ने चुरहट से अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह राहुल को टिकट दिया गया है.

लिस्ट के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अपनी वर्तमान सीट छिंदवाड़ा से ही चुनाव लड़ेंगे. वहीं, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह को लहार से उम्मीदवार घोषित किया गया है. लिस्ट शेयर करते हुए एमपी कांग्रेस ने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा है, ”सभी को प्रचंड जीत की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं. बढ़ाइये हाथ, फिर कमलनाथ.” एमपी में विधानसभा की 230 सीटें हैं.

एमपी के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राऊ से टिकट दिया गया है. आगर मालवा से विपन वानखेड़े, सुसनेर से भेरू सिंह परिहार बापू को प्रत्याशी बनाया है. सूची के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को अंबिकापुर से टिकट दिया गया है. दीपक बैज को चित्रकोट से टिकट दिया गया है. सीतापुर-एसटी से अमरजीत भगत, खारसिया से उमेश पटेल, कोरबा से जय सिंह अग्रवाल, सक्ती से डॉ. चरण दास महंत, अरंग-एससी से डॉ. शिवकुमार डहरिया, डोंडी लोहरा से अनिला भेंडिया, दुर्ग-रूरल से ताम्रध्वज साहू, साजा से रवींद्र चौबे, नवागढ़-एससी से गुरु रुद्र कुमार को टिकट दिया गया है.

गौरतलब है किमध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने एक-एक मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया है. वहीं, तेलंगाना में तीन मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस तरह से तीनों राज्यों की घोषित 229 उम्मीदवारों की लिस्ट में सिर्फ पांच मुस्लिम उम्मीदवारों का नाम है, जो महज दो फीसदी के करीब हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि तेलंगाना की सभी 119 सीटों के लिए 30 नंवबर को वोटिंग होगी. सभी राज्यों के चुनाव नजीते एक ही दिन 3 दिसंबर को घोषित होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-