प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल को दिखाई हरी झंडी, बच्चों संग किया सफर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल को दिखाई हरी झंडी, बच्चों संग किया सफर

प्रेषित समय :12:34:26 PM / Fri, Oct 20th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद में देश की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ के 17 KM लंबे पहले खंड का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे।

कल से आम नागरिक इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का पहला चरण 17 किलोमीटर लंबा है। यानी अभी यात्री गाजियाबाद के साहिबाबद से दुहाई डिपो तक यात्रा कर सकेंगे। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का ट्रेन किराया 50 रुपए रखा गया है। वहीं, प्रीमियम कोच के लिए 100 रुपए चुकाने होंगे।

ट्रेन के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने बच्चों संग रेल यात्रा का आनंद लिया। ‘नमो भारत’ रैपिड रेल कई तरह की हाईटेक सुविधाओं से लैस है। दिल्ली-मेरठ तक पूरे 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।

हर 15 मिनट में मिलेगी ट्रेन- अब यह ट्रेन हर 15 मिनट में उपलब्ध होगी, लेकिन आगे के स्टेशनों के विस्तार के बाद इस ट्रेन का परिचालन हर 5-5 मिनट में किया जाएगा. इस गलियारे का निर्माण 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से किया जा रहा है. यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर से गुजरते हुए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ पहुंच जाएगी. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च साल 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-