TVS Jupiter 125: 60 किलोमीटर का माइलेज, 125cc इंजन और डिस्क ब्रेक से लैस

TVS Jupiter 125: 60 किलोमीटर का माइलेज, 125cc इंजन और डिस्क ब्रेक से लैस

प्रेषित समय :09:18:48 AM / Sun, Oct 29th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

भारत दोपहिया वाहनों का सबसे बड़ा बाजार है. अगर स्कूटरों की बात करें, तो मार्केट में कई तरह के स्कूटर बिक रहे हैं. लेकिन मार्केट में बहुत कम ऐसे स्कूटर हैं जो इन दोनों का कॉम्बिनेशन एक ही स्कूटर में देते हैं. यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे स्कूटर के बारे में जिसके ग्राहक हर उम्र वर्ग के हैं. यह स्कूटर युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में खूब लोकप्रिय हो रहा है. यहां हम बात कर रहे हैं टीवीएस जुपिटर 125 की जिसमें कंपनी ने कुछ ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इस सेगमेंट की किसी और स्कूटर में नहीं है. टीवीएस जुपिटर 125 के बेस वैरिएंट की कीमत 86,405 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर SmartXonnect टॉप वैरिएंट के लिए 96,855 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह स्कूटर ड्रम और डिस्क दोनों के साथ उपलब्ध है.

जुपिटर 125 में सेगमेंट में सबसे बड़ा बूटस्पेस दिया गया है. इसमें कंपनी ने 33 लीटर का अंडर सीट बूट स्पेस दिया है जिसमें दो फुल साइज हेलमेट आसानी से एडजस्ट हो जाते हैं. बता दें कि 125cc सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय एक्टिवा 125 में केवल 18-लीटर और सुजुकी एक्सेस में 21.8 लीटर का ही बूट स्पेस मिलता है. जुपिटर के फ्रंट में समान रखने के लिए 2 लीटर का ग्लोव बॉक्स दिया गया है. वहीं इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 5.1 लीटर की है.

अगर डिजाइन की बात करें तो जुपिटर 125 के बेस वैरिएंट से ही इसमें फुल एलईडी हेडलैंप, हेडलाइट और फ्रंट एप्रन में क्रोम ट्रीटमेंट मिलते हैं. क्रोम के वजह से यह स्कूटर काफी प्रीमियम दिखता है. डिस्क वैरिएंट के फ्रंट में 220 mm का डिस्क मिलता है. स्कूटर के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर में गैस चार्ज्ड मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया है.कंपनी ने स्कूटर में ऑयल फिलिंग कैप को सामने दिया है जिससे अब सीट खोलने की जरूरत नहीं पड़ती.

अगर इंजन क बात करें तो इसमें कंपनी ने 124.8 cc का सिंगल सिलेंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया है जो 6.0 KW का पॉवर और 10.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. स्कूटर में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगाया गया है. जुपिटर 125 में 60 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलने का दवा किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-