बच्चों को जरूर खिलाएं ये फूड्स: हाइट बढ़ने से लेकर दिमाग भी होगा तेज

बच्चों को जरूर खिलाएं ये फूड्स: हाइट बढ़ने से लेकर दिमाग भी होगा तेज

प्रेषित समय :09:33:25 AM / Wed, Nov 8th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

बच्चे की किशोरावस्था में भावनात्मक से लेकर शारीरिक तक कई तरह के बदलाव तेजी से होते हैं. इसलिए इस दौरान बच्चों की मेंटल हेल्थ से लेकर फिजिकल ग्रोथ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है. वहीं आजकल की बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल में माता-पिता को अक्सर बच्चों के विकास की चिंता लगी रहती है. टीनएज में बच्चों में खानपान से लेकर व्यायाम करने तक हेल्दी हैबिट्स डेवलप करना बेहद जरूरी होता है. टीनएज में अगर बच्चों के खानपान का सही ध्यान न रखा जाए तो फिजिकल ग्रोथ के साथ ही मेंटल ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है. इसलिए बेहद जरूरी है कि इस दौरान बच्चों को जंक फूड, प्रोसेस्ड चीजों से दूर रखा जाए और हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल किया जाए. तो चलिए जान लेते हैं कि टीनएज में कौन-कौन से फूड डाइट में शामिल करने चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट्स-
बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे देसी घी, दूध, दही और मक्खन जरूर शामिल करने चाहिए. टीनएज शारीरिक वृद्धि का समय होता है और दूध से बनी चीजों में कैल्शियम व विटामिन डी पाया जाता है जो दांतों, हड्डियों मजबूती प्रदान करता है. इससे बच्चों की हाइट बढ़ाने में भी हेल्प मिलती है.

प्रोटीन से भरपूर फूड्स
टीनएज में मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडा, बींस, टोफू, चिकन, सोयाबीन, दालें, ड्राई फ्रूट्स आदि को बच्चों की डाइट में शामिल करें. इससे उनका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. प्रोटीन रिच डाइट से दिमाग के विकास में सहायता मिलती है. इससे शारीरिक और मानसिक बदलावों के दौरान बच्चा फिजिकल के साथ ही मेंटली रूप से भी मजबूत रहता है.

कार्बोहाइड्रेट
टीनएज बच्चों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें शामिल करें, लेकिन कोशिश करें कि सिंपल के मुकाबले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स रिच फूड्स की मात्रा ज्यादा हो, क्योंकि ये धीरे-धीरे एनर्जी देते हैं, जो इस उम्र में बच्चों की रोजाना फिजिकल एक्टिविटी के लिए जरूरी है. इसके लिए डाइट में साबुत अनाज, जैसे बाजरा, ज्वार, रागी शामिल करें. इसके साथ ही स्टार्च युक्त सब्जियां जैसे आलू और शकरकंद को भी आहार का हिस्सा बनाएं.

विटामिन और मिनरल रिच फूड्स
टीनएज में बच्चों के लिए एक बैलेंस डाइट मिलना बेहद जरूरी होता है. विटामिन से भरपूर चीजें इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं और बढ़ती उम्र में बच्चे बीमारियों से बचे रहते हैं, जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी रहती है. वहीं इस उम्र में शरीर को माइक्रो कंपाउंड जिंक के अलावा मैग्नीशियम, आयोडीन, आयरन और कैल्शियम की भी बेहद जरूरत होती है. इन सभी न्यूट्रिशन को फूड्स के जरिए पूरा किया जा सकता है. इसके लिए भरपूर मात्रा में फल, सीड्स और हरी सब्जियां डाइट में शामिल करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-