दिल्ली-एनसीआर में भयानक प्रदूषण खत्म करने के लिए अब कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी

दिल्ली-एनसीआर में भयानक प्रदूषण खत्म करने के लिए अब कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी

प्रेषित समय :12:07:22 PM / Thu, Nov 9th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर में जबरदस्त प्रदूषण को खत्म करने के लिए बारिश ही अब एकमात्र सहारा है। प्राकृतिक तौर पर दिल्ली और एनसीआर में अभी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली और एनसीआर में कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी की है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को मीडिया को बताया था कि दिल्ली सरकार 21 और 22 नवंबर को राजधानी में कृत्रिम बारिश कराना चाहती है। इसके लिए आईआईटी कानपुर से संपर्क साधा गया है। दरअसल, इस साल जून में आईआईटी कानपुर ने कृत्रिम बारिश का प्रयोग सफल कर दिखाया था। इसी वजह से केजरीवाल सरकार ने अब दिल्ली और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश कर प्रदूषण खत्म करने के लिए आईआईटी कानपुर से संपर्क साधा है। इससे पहले चीन, जापान और यूएई इसी तरह की कृत्रिम बारिश अपनी जरूरत के वक्त करा चुके हैं।

कैसे कराते हैं कृत्रिम बारिश- कृत्रिम बारिश  के लिए कुछ रसायनों की जरूरत पड़ती है। हम आपको बताते हैं कि आखिर दिल्ली में आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक किस तरह कृत्रिम बारिश कराएंगे। पहले एक सेना विमान में आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और क्लोराइड के टैंक लगाएंगे। इसके बाद विमान को 5000 फिट की ऊंचाई पर ले जाया जाएगा। इस ऊंचाई पर हवा में ये रसायन विमान के दोनों तरफ लगे पाइपों से छिड़के जाएंगे। ज्यादा ऊंचाई पर ठंड काफी होने के कारण सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और क्लोराइड जम जाएंगे। हवा में नमी के साथ प्रतिक्रिया कर ये बारिश कराएंगे। जितना ज्यादा केमिकल छिड़का जाएगा, उतनी ही तेज और ज्यादा बारिश होगी और बारिश से पर्यावरण साफ हो जाएगा।
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-