मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में वोटिंग जारी, मुरैना में बूथ पर दो गुटों में पथराव, पुलिस ने खदेड़ा

छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक 5.80 फीसदी और मप्र में 11.20 % मतदान, मुरैना में दो गुटों में पथराव

प्रेषित समय :10:08:55 AM / Fri, Nov 17th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

भोपाल। मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर 2,533 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए आज मतदान हो रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ में चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए 70 सीटों पर आज वोटिंग हो रही हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच काफी हद तक सीधी लड़ाई है. 

मध्य प्रदेश में मुरैना के दिमनी विधानसभा क्षेत्र में मतदान के बीच पथराव होने की खबर है. बताया गया कि मतदान केंद्र 148 पर हंगामा हुआ है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिमनी सीट से प्रत्याशी हैं. दिमनी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 148 पर दो पक्षों में पथराव की सूचना मिलते ही पहुंचे पुलिस बल ने दोनों पक्षों को खदेड़ दिया. मतदान केंद्र से आ रही सूचना के तहत गोली चलने की भी खबर है. कोई भी पुलिस अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है. दिमनी विधानसभा क्षेत्र पर सबकी नजर है. यहां मतदान केंद्रों पर अत्यधिक सशस्त्र बल तैनात किया गया है. 

वोटिंग के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है भारी बहुमत के साथ! घरों से निकल कर आज मतदान करें.  दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक छत्तीसगढ़ में 5.80 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। गरियाबंद में 10.50 फीसदी वोट पड़े हैं. वहीं मध्य प्रदेश में 11.20% मतदान की खबर है।

छिंदवाड़ा के सांसद और कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ ने दावा किया कि मध्य प्रदेश की व्यवस्था से नाराज जनता इस बार फिर से कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनने जा रही है और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी. वहीं छिंदवाड़ा के शिकारपुर में मतदान के बाद कमलनाथ शहर के दूसरे मतदान केंद्रों का जायजा लेने के लिए अपने सांसद पुत्र नकुलनाथ के साथ शहर का भ्रमण करते दिखे.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मध्य प्रदेश के साढ़े आठ करोड़ लोग आज जीतेंगे, क्योंकि वे परिवर्तन के लिए एकजुट हैं. हमारा पहली बार वोट डालने वाले युवाओं से आग्रह है कि वे इस बदलाव के आंदोलन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेकर, मतदान अवश्य करें. रोजगार के नए आयाम आपका इंतजार कर रहें हैं और आप प्रदेश के भर्ती घोटालों से मुक्ति पाएंगे. हमारी माताओं-बहनों का बहुमूल्य वोट महिलाओं के लिए आर्थिक सुरक्षा चक्र खड़ा करेगा, जिससे वो स्वावलंबन के पथ पर अग्रसर होंगी. हमारे किसान, खेत-मजदूर भाई-बहन, फसल के लिए बेहतर दाम पाएंगे और उनके एक वोट से उनका कर्ज माफ होगा.

इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार जितेंद्र (जीतू) पटवारी ने बूथ संख्या 88 पर अपना वोट डाला. वहीं इंदौर में भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने भी अपना वोट डाल दिया है. शिवराज सिंह चौहान अपना वोट डाल दिया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ‘लोकतंत्र के महापर्व की प्रदेश के समस्त मतदाताओं को शुभकामनाएं… ‘मतदान’ हर नागरिक का अधिकार एवं कर्तव्य है. मैं मध्यप्रदेश के मेरे सभी भाइयों-बहनों एवं भांजे-भांजियों से अनुरोध करता हूं कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और प्रदेश की प्रगति व विकास में सहभागी बनें. ‘पहले मतदान, फिर जलपान.’ इससे पहले शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं, अभी वोट डालने जा रहा हूं. हर जगह लोगों में उत्साह है. लाड़ली बहना का प्रेम मिल रहा है.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-