राजस्थान: 4 लाख नौकरियां, किराए में छूट, महिलाओं की सुरक्षा, कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

राजस्थान: 4 लाख नौकरियां, किराए में छूट, महिलाओं की सुरक्षा, कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

प्रेषित समय :11:29:58 AM / Tue, Nov 21st, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस चुनावी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कई ऐलान किए हैं. कांग्रेस ने राजस्थान में 10 लाख रोजगार देने का वादा किया है. इसके अलावा चार लाख नई सरकारी नौकरियां देने की बात कही गई है. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में महिलाओं का खास ध्यान रखा है.

कांग्रेस ने जन घोषणा पत्र में कहा कि युवाओं के लिए 10 लाख नए रोजगार सृजित किए जाएंगे. चार लाख नई सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. वहीं, महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने जन घोषणा पत्र में कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. महिला सुरक्षा हेतु प्रहरियों की नियुक्ति होगी. परिवहन में जारी यात्रा किराए में छूट के अतिरिक्त फ्री मासिक कूपन जारी होंगे. इसके अलावा किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं की गई हैं. कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि किसानों के लिए एमएसपी हेतु कानून बनेगा. दो लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा. श्रमिकों के लिए मनरेगा में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन होगी. इसके इतर, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन कर दी जाएगी.

उधर, ऑटो व टैक्सी ड्राइवर को गिग वर्कर्स अधिनियम में शामिल किया जाएगा. चिकित्सा क्षेत्र में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए होगी. नि: संतान दंपति हेतु आईवीएफ नेशनल पैकेज चिरंजीवी में शामिल होगा.

चुनावी घोषणा पत्र को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि मिशन 2030 के लिए हमने जो सर्वे कराया था उसमें करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी थी उनकी राय को हमने ध्यान में रखते हुए मेनिफेस्टो बनाया है. हमारी सोच है कि वादा करो मत और अगर करो तो निभाओ. उन्होंने कहा कि आज राजस्थान की चर्चा पूरे देश में हो रही है हमारे कानून और हमारे गारंटी स्कीमों की. पेपर लीक का जो मुद्दा बना रहे हैं, उनसे पूछो कि किसी राज्य में उन्होंने अभी तक किसी को अरेस्ट किया और कानून बनाया?

वहीं, जन घोषणा पत्र जारी करने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारी 7 गारंटी राजस्थान की जनता के जीवन में ख़ुशहाली लाने के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि राजस्थान की 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-