हिमाचल में बर्फबारी: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल में बर्फबारी: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

प्रेषित समय :12:13:54 PM / Wed, Nov 29th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है. उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरूआत हो चुकी है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी होने लगी है. जबकि दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्व और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलावा मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश होने की संभावना है. जबकि इस दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

इसके साथ ही आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु, केरल पुडुचेरी, कराईकल और माहे में आंधी तूफान की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच 29 नवंबर (बुधवार) को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति बन सकती है. साथ ही इस दौरान बूंदाबांदी होने की भी संभावना है. बता दें कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश के बाद यहां तापमान गिर गया और ठंड का असर बढ़ गया.

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.4 और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान यहां का न्यूनतम तापमान 20 तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में मौसम शुष्क बना रहेगा. जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

उधर तमिलनाडु में बारिश का दौर जारी है. यहां उत्तर-पूर्वी मानसून राज्य के दक्षिणी हिस्से में अभी भी सक्रिय है. जिसके चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र के कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, पुदुक्कोट्टई, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवरूर, तंजावुर, रामनाथपुरम और थूथुकुडी जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-