सिर्फ 4.66 लाख में मिलेगी वैगनआर, जीएसटी 1 रुपया भी नहीं

सिर्फ 4.66 लाख में मिलेगी वैगनआर, जीएसटी 1 रुपया भी नहीं

प्रेषित समय :09:26:16 AM / Thu, Nov 30th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

भारत की नंबर-1 कार मारुति सुजुकी वैगनआर अब देशभर के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट यानी CSD में उपलब्ध हो गई है. अब भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बालों के जवान इसे सस्ती कीमत पर खरीद पाएंगे. जवानों को इस कार पर सेवा एवं उत्पाद कर यानी जीएसटी में छूट दी गई है जिससे कार की ऑन-रोड कीमत काफी कम हो जाएगी.

गौरतलब है कि CSD में मारुति वैगनआर के बेस वैरिएंट की कीमत मार्केट रेट से 87,697 रुपये कम होगी. वहीं टॉप वैरिएंट खरीदने पर 1,09,463 रुपये की बचत होगी. आइये जानते हैं CDS से कार पर कितनी बचत होगी.

कैंटीन स्टोर में वैगनआर के कुल 11 वैरिएंट्स उपलब्ध होंगे. ये कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन में जवानों को उपलब्ध कराई जाएगी. इसे पेट्रोल के साथ सीएनजी में भी खरीदा जा सकेगा. आम लोगों के लिए मारुति वैगनआर की कीमत 5,54,500 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जबकि कैंटीन स्टोर पर यह कार 4,66,803 रुपये की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध होगी. यानी बेस वैरिएंट पर 87,697 रुपये की बचत होगी.

वैगनआर को चार वैरिएंट्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेचा जा रहा है. इसका LXi और VXi ट्रिम सीएनजी में भी उपलब्ध है. फीचर्स की बात करें तो, वैगनआर में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स मिलते हैं. पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट पर) जैसे फीचर्स दिए गए हैं. मारुति वैगनआर का मुकाबला सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 से है.

वैगनआर अपने टॉल बॉय डिजाइन के वजह से पॉपुलर है. इस वजह से इसमें भरपूर हेडरूम और लेगस्पेस मिलता है. वैगनआर की बात करें तो कंपनी इसके बेस मॉडलों को 1.0 लीटर के-सीरीज इंजन में पेश करती है, जबकि टॉप मॉडलों में यह 1.2-लीटर इंजन के साथ आती है. 1.0-लीटर इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है.

इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88.5 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. वैगनआर की माइलेज भी काफी शानदार है. इसका 1.2 लीटर पेट्रोल एमटी वैरिएंट 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है, जबकि सीएनजी में ये कार 34.05 किलोमीटर प्रति किलो की माइलेज ऑफर करती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-