इंदौर के क्लाइमेट एक्शन को महापौर भार्गव ने दुबई सीओपी-28 में दुनिया के सामने पेश किया

इंदौर के क्लाइमेट एक्शन को महापौर भार्गव ने दुबई सीओपी-28 में दुनिया के सामने पेश किया

प्रेषित समय :21:57:17 PM / Sat, Dec 2nd, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

इंदौर. महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने दुबई में 2 दिसंबर को सीओपी-28 (COP28) के लोकल क्लाइमेट एक्शन समिट (LCAS) में सबनेशनल क्लाइमेट एक्शन लीडर्स एक्सचेंज (SCALE) “जलवायु परिवर्तन के बुरे असर से बचाव के लिए बहुस्तरीय प्रयास” विषय पर आयोजित एक परिचर्चा को संबोधित किया.

भार्गव के अनुसार, "चर्चा के दौरान विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने बहुस्तरीय साझेदारियों और क्लाइमेट एक्शन में शहरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की. मैंने इस चर्चा में बताया कि कैसे स्वच्छता और जल प्रबंधन में भारत का नंबर वन शहर इंदौर युनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट यूएसएआईडी के सहयोग से चल रहे क्लीन एयर कैटलिस्ट प्रोग्राम के जरिये देश में वायु गुणवत्ता सुधार में उल्लेखनीय काम कर रहा है. इसके अलावा जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए इंदौर ने स्थायी समाधानों का योगदान देते हुए पहले से ही एक स्वच्छ और हरा-भरा शहर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं."

क्लाइमेट ग्रुप की सीईओ हेलेन क्लार्कसन इस पैनल चर्चा की मॉडरेटर थीं. पैनल में महापौर भार्गव के अलावा टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके; हेल्डर बारबाल्हो, पारा, ब्राज़ील; पौरिसियो कुरी गैंज़ाएज़, गवर्नर, क्वेरेटारो, मेक्सिको; हेरुबुडी हार्टोनो, कार्यवाहक गवर्नर, जकार्ता, इंडोनेशिया; और लियान एम. रैंडोल्फ, अध्यक्ष, कैलिफोर्निया रिसोर्सेज बोर्ड शामिल थे.

पैनल का लक्ष्य यह समझाना था कि अगले 1-2 वर्षों में SCALE कहाँ जा रहा है, शहरों में स्थानीय स्तर पर चल रहे काम,  घोषणाओं और उपलब्धियों को दुनिया के सामने लाना और यह बताना कि इन प्रयासों में  SCALE कैसे अपना योगदान दे सकता है.

COP28 प्रेसीडेंसी और ब्लूमबर्ग फ़िलैंथ्रोपीज़ द्वारा आयोजित स्थानीय जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन (लोकल क्लाइमेट एक्शन समिट) ने सब-नेशनल क्लाइमेट लीडर्स - महापौर, गवर्नर, व्यवसाइयों, गैर-सरकारी संगठनों को एक मंच लाया. ये सब विभिन्न देशों की सरकारों को कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में मदद करने में महत्वपूर्ण योगदान देते रहे हैं और रहेंगे ताकि नेट-ज़ीरो टारगेट हासिल हो सकें. इस सत्र के दौरान SCALE साझेदारी के पहले वर्ष पर एक अपडेट प्रदान किया, जिसमें पहले SCALE एक्सेलरेटर: लोअरिंग ऑर्गेनिक वेस्ट मीथेन इनिशिएटिव (LOW-M) के लॉन्च पर मुख्य ध्यान दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-