एक फरवरी को पेश होगा बजट, मगर नहीं होगी कोई बड़ी घोषणा : वित्त मंत्री सीतारमण

एक फरवरी को पेश होगा बजट, मगर नहीं होगी कोई बड़ी घोषणा : वित्त मंत्री सीतारमण

प्रेषित समय :15:58:24 PM / Thu, Dec 7th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि एक फरवरी 2024 को पेश किए जाने वाले बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी. ऐसा अगले साल होने वाले आम चुनावों को देखते हुए होगा. चुनावी साल में केंद्र सरकार सदन में लेखानुदान मांगें पेश करती है. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि यह सच है कि एक फरवरी 2024 को जो बजट घोषित किया जाएगा वह सिर्फ वोट ऑन अकाउंट होगा, क्योंकि हम चुनाव की तैयारी में होंगे. इसलिए सरकार जो बजट पेश करेगी, वह सिर्फ तब तक के लिए सरकारी खर्चों को पूरा करने के वास्ते होगा, जब तक कोई नई सरकार नहीं बन जाती.

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित वैश्विक आर्थिक नीति मंच 2023 के दौरान सीतारमण ने कहा कि देश तब 2024 की गर्मियों में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा होगा. ब्रिटिश परंपरा का पालन करते हुए एक फरवरी के बजट को वोट ऑन अकाउंट कहा जाएगा. सीतारमण ने कहा, उस (चुनाव के) समय (वोट ऑन अकाउंट में) कोई बड़ी घोषणा नहीं होती. इसलिए आपको नई सरकार आने और जुलाई 2024 में अगला पूर्ण बजट पेश करने तक का इंतजार करना होगा.

सीतारमण एक फरवरी 2024 को लोकसभा में एक अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगी. अंतरिम बजट को वोट ऑन अकाउंट भी कहा जाता है. मौजूदा सरकार को आम चुनाव के बाद नई सरकार बनने तक का खर्चा दिया जाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार का ऐलान: विंटर वेकेशन में केवल 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल